संगीत नाटक के उस्ताद ‘बिस्मिल्लाह खान’ युवा पुरस्कारों के लिए किए 102 नाम घोषित

नयी दिल्ली (एजेंसी/वार्ता): राष्ट्रीय संस्था संगीत नाटक अकादमी ने देश भर के 102 कलाकारों का नाम उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार के लिए घोषित किया है। ये नाम वर्ष 2019, 2020 और 2021 के लिए हैं। कला के प्रोत्साहन के लिए प्रख्यात सहनाईवादक उस्ताद बिस्मिल्लाह खान के नाम पर ये पुरस्कार 40 वर्ष से कम आयु के कलाकारों को दिए जाते हैं। संस्कृति मंत्रालय की शनिवार को जारी एक विज्ञप्ति के अनुसार संवंधित वर्ष के लिए कालाकारों का चयन कला के अपने-अपने क्षेत्रों में इन कलाकारों के विशिष्ट प्रदर्शन और उनके द्वारा बनायी गयी अपनी विशेष पहचान के अधार पर किया गया है।

बयान के मुताबिक अकादमी की सामान्य परिषद की बैठक राजधानी में छह से आठ नवंबर तक चली बैठक में इन पुरस्कारों के बारे में अंतिम निर्णय लिया गया। अकादमी ने 40 वर्ष से कम आयु के कलाकारों को दिए जाने वाले उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार की शुरुआत प्रदर्शन कला के विभिन्न क्षेत्रों में उत्कृष्ट युवा प्रतिभाओं की पहचान करने और उन्हें प्रोत्साहित करने तथा उन्हें अपने जीवन की शुरुआत में ही राष्ट्रीय पहचान दिलाने के उद्देश्य से की है। इसके पीछे मान्यता है कि इस पुरस्कार के लिए चयनित प्रतिभाएं अपने चुने हुए क्षेत्रों में अधिक प्रतिबद्धता एवं समर्पण भाव के साथ काम कर सकेंगी।

युवा कलाकार प्रदर्शन कलाओं की संपूर्ण सरगम को कवर करते हैं जैसे कि हिंदुस्तानी और कर्नाटक दोनों तरह के कंठ संगीत, बांसुरी, सितार एवं मृदंगम सहित हिंदुस्तानी व कर्नाटक दोनों के वाद्य संगीत तथा संगीत की अन्य प्रमुख परंपराएं आदि हैं।

बयान के मुताबिक विजेताओं के चयन में अरुणाचल प्रदेश, असम, मणिपुर, मेघालय, नगालैंड, सिक्किम और त्रिपुरा से पुरस्कार के लिए चुने गए पूर्वोत्तर के 19 कलाकारों के साथ-साथ देश के पूर्वोत्तर राज्यों को भी पर्याप्त प्रतिनिधित्व दिया गया है। उस्ताद बिस्मिल्लाह खान युवा पुरस्कार में 25,000 रुपये की नकद राशि दी जाती है। युवा पुरस्कार संगीत नाटक अकादमी के अध्यक्ष द्वारा एक विशेष समारोह में प्रदान किया जाएगा।

-एजेंसी/वार्ता

यह भी पढ़े: पीएम मोदी ने मुंबई के 26/11आतंकी हमले में मारे गए लोगों को दी श्रद्धांजलि