वजन बढ़ने से लेकर डायबिटीज तक काम आयेगा मत्स्यासन

कई लोग अपने आप को स्वस्थ और फिट रखने के लिए जिम लगते हैं। कई बार हैल्दी डाइट और एक्सरसाइज के बावजूद भी आपको कई तरह की बीमारियों का सामना करना पड़ता है। आज हम आपको एक ऐसे योगासन के बारे में बताएंगे जिससे आप वजन बढ़ने से लेकर डायबिटीज तक की प्रॉब्लम से छुटकारा पा सकते हैं।

कैसे करें मत्स्यासन

इस आसन को करने के लिए सबसे पहले आप पद्मासन स्थिति में बैठ जाएं। इसके बाद धीरे-धीरे पीछे झुकें और पूरी तरह पीठ के बल लेट जाएं। फिर बाएं पांव को दाएं हाथ से पकड़े और दाएं पांव को बाएं हाथ से पकड़ें और कोहनियों को जमीन पर टिका रहने दें। इस बात का ध्यान रखें कि आपके घुटने जमीन को न छुएं। इसके बाद आप सांस लेते हुए हाथों की मदद से अपने सिर को पीछे गर्दन की ओर करें। अब धीरे धीरे सांस लें और धीरे धीरे सांस छोड़े। इस अवस्था को अपने हिसाब से मेन्टेन करें। फिर लंबा सांस छोड़ते हुए अपने सामान्य अवस्था में आ जाए।

आजकल गलत खान पान के कारण काफी लोग मोटापे की प्रॉब्लम का शिकार हो रहे हैं। हर रोज इस आसन को करने से आप मोटापे की समस्या से छुटकारा पा सकते हैं। इस आसान को करने से पेट पर खिंचाव पड़ता है जिससे आपके पेट की चर्बी कम होती है।

इस योगासन को करने से पैंक्रियास की मालिश हो जाती है, जिससे इंसुलिन के स्त्राव में मदद मिलती हैं। इससे डायबिटीज रोगियों के शरीर में शुगर लेवल कंट्रोल में रहता है।

आजकल काफी लोगों में कब्ज और एसिडिटी की बीमारी देखने को मिल रही है। इस प्रॉब्लम से छुटकारा पाने के लिए हर रोज सुबह यह योग करें। इसे करने से आपका पाचन तंत्र ठीक रहता है, जिससे आप कब्ज और एसिडिटी की बीमारी से छुटकारा पा सकते हैं।