हो सकता है हार्ट अटैक अगर इस परेशानी पर नहीं दिया ध्यान

अक्सर यह देखा गया है कि बहुत से लोगों को कब्ज की शिकायत होती है। कब्ज से छुटकारा पाने के लिए लोग तरह-तरह के चूर्ण, दवाइयों का उपयोग करते हैं। कब्ज बढ़ने से धीरे-धीरे पेट फूलने लगता है। कारण यही है कि दिनभर का खाया पिया ठीक से नहीं पचता है और ना ही पेट साफ होता है। कब्ज होने के बाद उल्टी, पेट में सूजन, खट्टी डकार, कुछ भी नहीं खाने की इच्छा होती है। माना गया है कि यदि कोई व्यक्ति पूरे दिन में कुछ ना कुछ खाता रहता है और उसके बाद भी मल त्याग नहीं करता है तो उसे कब्ज की शिकायत होती है।

कब्ज का समय पर ईलाज नहीं करने से यह धीरे-धीरे हार्ट पर असर करने लगती है जिससे हमारे शरीर में खून की गति धीमी पड़ जाती है और हार्ट अटैक की स्थिति पैदा होने लगती है। इन सब से छुटकारा पाने के लिए अधिक मात्रा में पानी पीजिए, ज्यादा पानी पीने से मल त्याग करने में आसानी होगी। अगर पानी पीने की आदत नही है तो जूस आदि जैसे पेय पदार्थ का सेवन करे तथा साथ ही हरी सब्जियां और फलों का सेवन करना चाहिए।

कब्ज की शिकायत होने पर पनीर, दूध आदि का जो डेयरी से आता हो उसका इस्तेमाल नही करना चाहिए नही तो पेट में गैस की बीमारी को पैदा करता है। इन सब के सेवन के साथ-साथ रोजाना व्यायाम भी करना चाहिए। जिससे शरीर स्वस्थ बना रहता है तथा कोई बीमारी भी नही होती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये घरेलु उपाए अगर आपके पैर भी हमेशा ठन्डे रहते है