मोटापे पर काबू पाने के उपाय

ऑफिस में लंबी बैठक,अनियमित खानपान, खाने के बाद ना टहलना भी इसके मुख्य कारण बन रहे हैं। कुछ चीजें अपनाकर आप बढ़ते मोटापे पर काबू पा सकते हैं।

कुछ फल ऐसे हैं जिनके इस्तेमाल से आप अपने शरीर को बैलेंस में रख सकते है। इनके इस्तेमाल से आप अपने शरीर की वसा को कम कर शरीर को नियमित वजन में ला सकते हैं।

ऑरेंज यानि संतरा शरीर के लिए बहुत फायदेमंद है,संतरा शरीर की पाचनक्रिया को बढ़ाता है और संतरे के रस से शरीर पर जमी वसा पिघलती है, इसके अलावा शरीर में पानी की कमी को भी दूर करता है।

टमाटर शरीर के लिए बहुत लाभकारी होता है। टमाटर खून के सर्कुलेशन में बहुत लाभकारी है। शरीर में टमाटर तेजी से खून बनाता है। टमाटर पानी की कमी को देर करके तेजी से खून बनाता है और प्लेटिना को भी बढ़ाता है। मोटपे को घटाने मे काफी मदद करता है

टमाटर चेहरे को कांतिमय भी बनाता है। टमाटर का उपयोग आप रस के रूप में कर सकते हैं, टमाटर में काला नमक और आयोडिन नमक के इस्तेमाल से पाचनक्रिया भी बढ़िया काम करती है।

इसके अलावा सुबह जल्दी उठकर टहलने,खाली पेट खूब पानी पीने और ज्यादा से ज्यादा हरी सब्जियों का सेवन करने से मोटापे पर काबू पाया जा सकता है।