पुदीना के औषधीय गुण, जाने यहां

पुदीना हमारे खाने को स्वादिष्ट बनाता है ये तो हम सब जानते है। लेकिन पुदीने में कई अन्य फायदे भी है। पुदीने से बनी चटनी बहुत ही स्वादिष्ट होती है। पुदीना हमारे हाजमे के लिए भी बहुत ही फायदेमंद है। इसमें एंटीबायोटिक गुण पाए जाते है। पुदीने में अनेको औषधीय गुण भी भरे है। यह एक अच्छे माउथ फ्रेशनर के रूप में भी काम करता है।  आइये जानते है पुदीने के अन्य औषधीय लाभ –

1 पुदीना त्वचा सम्बन्धी रोगो को खत्म करता है। त्वचा रोग होने पर पुदीने के पत्तो के लेप को लगाने से बहुत राहत मिलती है।

2 पुदीना लू में भी फायदेमंद है। लू लगने पर पुदीने और प्याज का रस रोगी को पिलाया जाए तो उसे बहुत आराम मिलेगा।

3 मुँह की बदबू दूर करने के लिए पुदीने का सेवन करना चाहिए। पुदीने के रस को पानी में मिला लें, फिर इससे कुल्ला करें। इससे मुँह की दुर्गन्ध दूर हो जाएगी और मुँह में शीतलता का एहसास भी होगा।

4 पेट दर्द में भी पुदीना सहायक होता है। पेट दर्द में पुदीने के रस में हींग, जीरा, नमक, काली मिर्च मिलाकर पीए।  पट दर्द में आराम मिलेगा।

5 पुदीना हैज़ा में भी फायदेमंद है। हैजा होने पर रोगी को पुदीना, प्याज और नीबू के रस को मिलाकर पिलाने से बहुत फायदा होगा।

6 उल्टी होने पर पुदीने के रस को हर दो घंटे में रोगी को पिलाएं।  इससे उल्टी आना बंद हो जाएगी।

7 हिचकी बंद करने में भी पुदीना बहुत सहायक होता है। किसी को अगर लगातार हिचकी आ रही हो तो पुदीने का रस पिलाये, हिचकी बंद हो जाएगी।

8 त्वचा की गर्मी समाप्त करने के लिए पुदीने का लेप चेहरे पर लगा लें। फिर ठन्डे पानी से चेहरा धो लें। चेहरे को शीतलता मिलेगी।

9 गर्भवती स्त्री को प्रसव के समय पुदीने का रस पिलाना चाहिए इससे प्रसव आसानी से हो जाता है।

10 अपच होने पर पुदीने के रस को पानी में मिलाकर पीए, आराम मिलेगा।

 

Loading...