सेहत के लिए खरबूजे के बीज का सेवन होता है बहुत फायदेमंद

भीषण गर्मियों के इस मौसम में खरबूजा खाना लोग बहुत ही ज्यादा पसंद करते हैं। क्योंकि इससे हमारी बॉडी को हार्ठड्रेट करने के लिए पर्याप्त मात्रा में पानी मिलता है। ज्यादातर लोग इसके बीजों को बाहर फैंक देते हैं। अगर आप भी ऐसा करते हैं तो हम आपको यह बता दें कि खरबूजे के बीच को सुखाकर खाने से कई सारे फायदे होते हैं। इसका उपयोग मेवे के रूप में भी किया जाता है। तो आइए जानते हैं इसके फायदे।

खरबूजे में पर्याप्त मात्रा में प्रोटीन होता है

खरबूजे के बीजो में प्रोटीन बहुत ही पर्याप्त मात्रा में होता है। शरीर में प्रोटीन की कमी को दूर करने के लिए गर्मियों में खररबूज के बीज को सूखाकर अवश्य खाना चाहिए।

विटामिन भी होता है खूब

किसी भी अन्य फल के मुकाबले खरबूजे में विटामिन ए, सी एवं ई बहुत ही अधिक मात्रा में होता है। ये सभी विटामिन उसके बीज में भी पाए जाते है। अत: खरबूज के साथ साथ उनके बीजों का सेवन करना आंखों के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है।

बढ़ते वजन को करता है कम

अगर आपका वजन बहुत ज्यादा तेजी से बढ रहा है तो आप खरबूजे के बीज का सेवन करना अवश्य शुरू कर दें। इसमें सोडियम की मात्रा बहुत कम होती है। इसके अलावा इसमें फैट एवं कोलेस्ट्रोल भी बिल्कुल नहीं होता और कैलोरी भी बहुत कम मिलती है।

दिल को रखता है दुरूस्त

मेगा-3 फैटी एसिड दिल को पूरी तरह तंदुरुस्त रखता है। ओमेगा-3 फैटी एसिड मछली में पाया जाता है। इसलिए शाकाहारी लोगों के लिए यह बहुत ही मुश्किल होता है। लेकिन खरबूज के बीज में ये पोषक तत्व पाया जाता है। अत: अपने दिल को दुरूस्त रखने के लिए ओमेगा 3 आप खरबूज के बीज से अवश्य प्राप्त कर सकते हैं।

डायबिटीज में लाभ

डायबिटीज के मरीजों के लिए खरबूजे का बीज बहुत ही अच्छा स्त्रौत होता है। नियमित रूप से खरबूजे के बीज का सेवन करके आप टाईप टू डायबटीज से पूरी तरह छुटकारा पा सकते हैं।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान उपाय मांसपेशियों की जकड़न से राहत पाने के लिए