सेहत के लिए तरबूज का बीज बहुत लाभदायक होता है, जानिए कैसे ?

तरबूज काफी लोगों का बहुत ही पसंदीदा फल है। इससे शरीर में पानी की कमी बहुत हद तक दूर होती है। अक्सर लोग तरबूज खाते समय उसके बीज को फैंक देते है लेकिन इसके बीजों को उबाल कर खाने से शरीर को कई तरह के लाभ होते हैं। इनमें मैग्नीशियम,पोटाशियम,फास्फोरस और तांबे जैसे कई पोषक तत्व मौजूद होते हैं। 100 ग्राम तरबूज के बीजों के सेवन से शरीर को लगभग 600 ग्राम कैलोरी मिलती है। इनको अच्छी तरह पका कर सेवन से शरीर को बहुत ही लाभ होते हैं। जानिए इसके बीजों को पकाने की विधि और इनसे मिलने वाले सभी फायदों के बारे में

– पकाने की विधि
20-30 तरबूज के बीज लेकर एक साथ पीस लें। अब इसे 2 लीटर पानी में 15 मिनट के लिए उबालें जिससे यह एक एक सिरप बन जाएगा। इसे दो दिन मे पीकर खत्म करें। हफ्ते में दो बार यह प्रक्रिया दोहराने से सेहत से जुड़ी कई सारी समस्याएं दूर होंगी। इसके अलावा बीजों को सूखा कर खाने से भी बहुत ही लाभ होता है। आइए जानिए इससे मिलने वाले फायदे
– इससे मिलने वाले कुछ शारीरिक फायदे
स्वस्थ दिल
इसमें मैग्नीशियम बहुत ही मात्रा मे होता है जो दिल की सुरक्षा करने में सहायक है। इसके अलावा यह ब्लड प्रैशर को संतुलित भी बनाता है और दिल की कई समस्याओं को बहुत ही दूर करता है।

झुर्रियां
तरबूज के बीजों में एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो झुर्रियों की समस्या को बहुत हद तक रोकते हैं। इसका सेवन करने से त्वचा बहुत मजबूत और स्वस्थ होती है।

डायबीटिज
उबले बीजों के सीरप का रोजाना खाली पेट सेवन करना मधुमेह के रोगी के लिए बहुत ही ज्यादा फायदेमंद होता है। इस बीमारी के लिए यह एक प्राकृतिक इलाज भी है।

कमजोरी
किसी भी गंभीर बीमारी के बाद शरीर में बहुत सी कमजोरी आ जाती है। ऐसे में इसको लेने से फायदा होता है। इसके अलावा यह स्मरण शक्ति बढ़ाने में भी सहायक होता है।

प्रजनन क्षमता
इसके बीजों में लाइकोपीन एंटीऑक्सीडेंट होते हैं जो पुरूषों की प्रजनन शक्ति को बढ़ाने में बहुत ही फायदेमंद होते हैं। इसके लिए पुरूषों को रोजाना अपने खाने में तरबूज के सूखे बीजों का सेवन अवश्य करना चाहिए।

यह भी पढ़ें-

जानिये यहाँ, पत्थरी से बचने के घरेलु नुस्खे और क्या खाएं क्या न खाएं