पुरुष भी पा सकते है चमकती- दमकती त्वचा ये आसान से तरीके अपनाकर, जाने

Man shaving in the bathroom.

महिलाओ की तरह पुरुषों में भी ये चाहत होती है की वह आकर्षक दिखे।  उनकी त्वचा भी नखरी निखरी और स्वस्थ दिखे परन्तु पुरुष महिलाओं की तरह खुलकर इस सन्दर्भ में बात नहीं करे।  वे अपनी त्वचा के बारे में चर्चा करने में झिझकते है।  हालांकि हर पुरुष गोरा और सुन्दर दिखना चाहता है और इसके लिए वो कोशिश भी करते है।  कोमल और दमकती त्वचा पुरुषो के आत्म विशवास को और बढ़ा देती है।  इन आसान घरेलू उपायों को अपनाकर पुरुष भी पा सकते है चमकती दमकती त्वचा

चेहरे की सफाई करें – चमकती और सुन्दर त्वचा पाने के लिए आप नियमित चेहरे की सफाई करें।  चेहरे से धूल और गन्दगी साफ़ करने लिए किसी अच्छे ब्रांड का खरीदें। चेहरे सफाई गुलाब जल या कच्चे दूध से भी कर सकते है।

चेहरे को मॉइस्चराइज़ करें – त्वचा को मॉइस्चराइज़ रखने के लिए अपने त्वचा के अनुकूल मॉइस्चराइज़र का प्रयोग करें।

सनस्क्रीन का करें प्रयोग – घर से बाहर निकलने से पहले SPF युक्त सनस्क्रीन का इस्तेमाल करें।  त्वचा पर सूरज की हानिकारक किरणे बहुत बुरा असर डालती है जिससे चेहरे की रंगत फीकी पड़ने लगती है इसलिए रोज़ाना सनस्क्रीन इस्तेमाल करें।

धूम्रपान न करें – सिगरेट पीनी से शरीर में ऑक्सीजन कम होने लगता है जिससे चेहरे पर झुर्रियां पड़ने लगती है और त्वचा बुझी सी हो जाती है इसलिए धूम्रपान की आदत छोड़ दे।

खान पान का रखें ध्यान – स्वस्थ आहार आपको अच्छा लुक देगा।  अपने आहार में सब्जियां, ताज़े फल, दूध, जूस, पनीर आदि चीज़ो का सेवन करें।

आठ घंटे सोए – अच्छी त्वचा और स्वस्थ शरीर के लिए भरपूर नींद जरुरी है।  कम नींद से त्वचा बीमार व डल से लगने लगती है।  इसलिए रोज़ाना 8 घंटे की नींद अवश्य ले इससे आपकी त्वचा खिली खिली रहेगी।

खूब पानी पीये – पानी हर बीमारी का इलाज है।  अच्छी और खूबसूरत त्वचा के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीयें।  प्रतिदिन कम से कम 8 से 10 गिलास पानी जरूर पीये।