पुरुषों को रोजाना करनी चाहिए ये 4 Exercise, मसल्स होगी टोंड और बढ़ेगी स्ट्रेंथ

Dan Kenyon/Getty Images

Fitness mantra for men : कुछ ऐसे व्यायाम हैं जिन्हें करने के लिए मशीन की जरूरत नहीं पड़ती है. बल्कि आसानी से घर पर भी कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं उन व्यायामों के बारे में.

Exercise for men : जब आप रोजमर्रा के व्यायाम के बारे में सोचते हैं तो आपके दिमाग में रहता है कि ऐसी एक्सरसाइज जिसको करने से सभी मांसपेशियां सक्रिय हो जाएं. ताकि आपकी बॉडी पूरे दिन एनर्जेटिक रहे. हालांकि बहुत से लोगों का मानना होता है कि ऐसा जिम में जाकर भारी मशीनों को उठाकर ही होता है. जबकि यह उनकी गलतफहमी होती है. बल्कि कुछ ऐसे व्यायाम हैं जिन्हें करने के लिए मशीन की जरूरत नहीं पड़ती है. बल्कि आसानी से घर पर भी कर सकते हैं, तो चलिए जानते हैं उन व्यायामों (Exercise for men at home) के बारे में.

इन एक्सरसाइज से करें अपने दिन की शुरुआत

अगर आप चाहते हैं कि स्ट्रेंथ और मसल्स बनी रहे तो रोजाना सुबह इन एक्सरसाइज को शामिल कर लीजिए.

पुश अप

यह बॉडी वेट का सबसे कॉमन एक्सरसाइज है. आप हर दिन इसे घर पर कर सकते हैं. यह आपके मसल्स और ट्राइसेप्स के लिए बेस्ट है. यह एक्सरसाइज पाल्म शोल्डर के लिए अच्छा माना जाता है.

पुल अप

अगर आपके घर में कोई पुल अप बार हो तो उसका इस्तेमाल वार्म अप की तरह करें. इसे फिनिशर एक्सरसाइज भी कहते हैं. इसको करने के लिए आपको किसी मशीन की आवश्यकता नहीं है.

स्क्वाट

अगर आप चाहते हैं कि आपकी लोअर बॉडी टोंड रहे तो स्क्वाट जरूर करें. यह आपकी हेमस्ट्रिंग को मजबूत करते हैं. अगर आप सूमो स्क्वाट करते हैं तो हेमस्ट्रिंग के लिए अच्छी होती हैं.

डिप्स

डिप्स भी एक अच्छी बॉडी वेट एक्सरसाइज है जो आपके आर्म्स को मजबूत करती हैं. इस एक्सरसाइज को करने के लिए आप किसी साधारण कुर्सी या बेंच का इस्तेमाल कर सकते हैं.

दही खाने के बाद इन 5 चीजों के सेवन से करना चाहिए परहेज, तबीयत हो सकती है खराब