अनलॉक 4.0: मेट्रो, खेल, मनोरंजन, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों को मिली इजाजत

केंद्र सरकार ने अनलॉक 4.0 की घोषणा कर दी है। जिसके तहत अब राज्य कंटेनमेंट जोन के बाहर लॉकडाउन अपनी मनमर्जी से नहीं लगा सकेंगे। साथ ही मेट्रो सेवा 7 सितंबर से चरणबद्ध तरीके से शुरू होने जा रही है। शनिवार शाम गृह मंत्रालय की ओर से जारी गाइडलाइंस के मुताबिक अनलॉक 4.0 में कुछ शर्तों के साथ मेट्रो, खेल, मनोरंजन, धार्मिक, राजनीतिक कार्यक्रमों की इजाजत दी गई है। सरकार का यह आदेश 21 सितंबर से प्रभावी होगा।

केन्द्र सरकार की तरफ से इसके लिए अधिकतम 100 लोगों के एक साथ इकट्ठा होने की इजाजत दी गई है। लेकिन, कंटेनमेंट जोन में 30 सितंबर तक कड़ाई के साथ लॉकडाउन के नियमों का पालन कराने के आदेश दिए गए है।

अनलॉक 4.0 में स्कूल, कॉलेज, शैक्षिणिक और कोचिंग संस्थानों को छात्रों और नियमित क्लास गतिविधियों के लिए 30 सितंबर तक पहले की तरह बंद ही रखना होगा। सरकार ने कहा कि ऑनलाइन/ डिस्टेंस लर्निंग को जारी रखा जाएगा और उसे बढ़ावा दिया जाएगा। वही 9 से 12वीं कक्षा तक के छात्रों को कंटेनमेंट जोन के बाहर स्कूलों में अपने शिक्षकों से मार्ग दर्शन के लिए जाने की इजाजत दी जा सकती है।

21 सितंबर से ओपन एयर थिएटर्स को खोलने की इजाजत दी गई है। सिनेमा हॉल, स्विमिंग पुल, मनोरंज पार्क, थिएटर्स और ऐसी जगहों को बंद ही रहेंगी। अंतरराष्ट्रीय हवाई यात्रा की इजाजत नहीं दी गई है। अब कोई भी राज्य केंद्र सरकार की अनुमति के बिना लॉकडाउन नहीं लगाएगा।

यह भी पढ़े: ऑक्सफोर्ड कोरोना वैक्सीन पर विवाद, इमाम ने बताया हराम, ना लगवाने की अपील
यह भी पढ़े: डकैतों के हमले में सुरेश रैना के चाचा की मौत, IPL छोड़ दुबई से लौटे स्वदेश