हो सकती है परेशानी नहाते समय कभी न करे ये गलतिया

ऐसा माना जाता है की नहाना एक बहुत अच्छी आदत है लेकिन क्या आप जानते हैं कि कई बार नहाना आपको थोड़ा बहुत नुकसान भी कर सकता है। जैसे बहुत देर तक पानी में रहने से बॉडी के प्राकृतिक तेल पूरी तरह खत्म हो जाते हैं जिससे त्वचा की रंगत और खूबसूरती में निखार आने के बजाए नुकसान से पूरी तरह दो-चार होना पड़ सकता है। आइये जानते हैं कि कहीं आप भी तो नहाते वक्त ऐसी गलतियां नहीं करते, और अगर करते हैं तो उसके क्या नुकसान उठाने पड़ सकते हैं –

गर्म पानी से नहाना- ये सच है कि गर्म पानी से नहाने में मसल्स को बहुत आराम मिलता है लेकिन क्या आप जानते हैं गर्म पानी में नहाने से त्वचा में मौजूद जरूरी ऑयल्य पूरी तरह खत्म हो जाते हैं। जिससे त्वचा शुष्क हो जाती है और इस कारण आपको खुजली भी हो सकती है। इसलिये आप जिस पानी से नहाने जा रहे हैं वो पानी गुनगुना हो ना कि बहुत ज्यादा गर्म।

शॉवर के नीचे बहुत वक्त बिताना- अगर आप शॉवर के नीचे बहुत ज्यादा समय देते हैं तो बंद कर दीजिये क्योंकि इससे त्व‍चा में मौजूद तेल निकल जाता है। त्वचा का मॉश्च‍र पूरी तरह खत्म हो जाता है। कोशिश करें कि 10 मिनट से ज्यादा पानी में ना रहें।

साबुन की खुशबू कर सकती है नुकसान- खुशबूदार साबुन त्वचा को बहुत रूखी कर सकता है। इसलिये हो सके तो एशेंशियल ऑयल से भरपूर साबुन का इस्तेमाल करें क्योंकि ये त्वचा के लिए बहुत ही अच्छा‍ होता है।

नहाने का ब्रश करते रहें चेंज बेशक नहाने का ब्रश यानी लूफा आपकी त्वचा के लिए बहुत अच्छा हो सकता है लेकिन बहुत पुरान लूफा इस्तेमाल करने से त्वचा को गंभीर नुकसान पहुंच सकता है। क्योंकि इसमें बैक्टीरिया पनपने लग जाते हैं। एक महीने में लूफा बदल लेना चाहिए।

इन बातों का भी रखे ध्यान-इससे बचने के लिए बालों को बहुत ही अच्छी तरह से धोएं। कई बार नहाते हुए साबुन मुंह में चला जाता हैं तो आप इससे बचने के लिए अच्छी तरह से कुल्ला भी अवश्य करें।

यह भी पढ़ें-

अपनाये ये आसान घरेलु उपाए डार्क सर्कल्स से छुटकारा पाने के लिए