माइग्रेन के मरीजों को खाने की इन चीजों से रहना चाहिए दूर, पड़ सकता है भारी

माइग्रेन की वजह से लोगों को बहुत असहजता महसूस होती है। इस वजह से लोगों की दैनिक दिनचर्या भी प्रभावित होती है। कई बार माइग्रेन के दर्द की वजह से मिचली, उल्टी और चक्कर आने लगता है। माइग्रेन के कारण होने वाला दर्द घंटों तक रहता है। माइग्रेन कई कारणों की वजह से जैसे- शरीर में हार्मोनल बदलाव आने के कारण या फिर तनाव की वजह से भी होता है। ऐसे में लोग दवाइयों का सेवन करते हैं। कई ऐसे खाद्य पदार्थ होते हैं जिनका सेवन करने से माइग्रेन का दर्द बढ़ जाता है। ऐसे में आपको उन खाद्य पदार्थो के सेवन से बचना चाहिए।

चॉकलेट क्रेविंग
चॉकलेट का सेवन आपके माइग्रेन के दर्द को बढ़ाता है। माइग्रेन के दौरान मीठे का सेवन दर्द को और बढ़ाता है। ऐसे में यदि आपको माइग्रेन की समस्या है तो चॉकलेट का सेवन करना बंद कर दें।

पैक्ड फूड्स या ड्रिंक्स
पैक्ड फूड्स या ड्रिंक्स में आर्टिफिशियल स्वीटनर होता है जो माइग्रेन के दर्द को बढ़ाता है। इसलिए माइग्रेन के दर्द से बचने के लिए पैक्ड फूड्स या ड्रिंक्स के सेवन को बंद कर दें। हेल्दी और पोषक तत्वों वाले खाद्य पदार्थो का सेवन करने की कोशिश करें।

प्रोसेस्ड मीट
प्रोसेस्ड मीट में सोडियम नाइट्रेट नामक प्रीसर्वेटिव होता है जो माइग्रेन के दर्द को बढ़ाता है और मानसिक स्वास्थ्य को भी प्रभावित करता है। इसलिए माइग्रेन के दौरान प्रोसेस्ड मीट का सेवन करने से बचें।

कैफीन
कैफीन दिमाग के रिसेप्टर्स को प्रभावित करता है जो माइग्रेन के दर्द को बढ़ाता है। ऐसे में यदि आप अधिक कैफीन का सेवन करते हैं तो आपको इसके सेवन को कम कर देना चाहिए। इसके बजाय आप स्वस्थ पेय पदार्थो का सेवन करें।

यह भी पढे –

चीकू को जरूर करें डाइट में शामिल, हड्डियों को करता है मजबूत और भी हैं कई लाभ