दूध भी बन सकता है आपके लिए जहर,जानें कैसे

कैल्शियम युक्त दूध को सेहत के लिए काफी अच्छा माना जाता है। इसमें ऐसे कई पोषक तत्व होते हैं जो शरीर के लिए बेहद लाभदायक होते हैं और इसीलिए इसे बच्चे से लेकर बूढे़ तक को पीने की सलाह दी जाती है। लेकिन कभी-कभी यही अमृत समान दूध जहर की तरह काम करता है। ऐसा इसलिए होता है क्योंकि आप इसका सेवन गलत तरीके से करते हैं। खासतौर से, कुछ चीजों के साथ दूध का सेवन आपकी सेहत के लिए घातक हो सकता है। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

अगर आपने डिनर में उड़द की दाल खाई है तो रात को सोते समय दूध न पीएं। इन दोनों का कॉम्बिनेशन सेहत के लिए अच्छा नहीं माना जाता है। इसके कारण कई तरह की स्वास्थ संबंधी परेशानियां भी हो सकती है। दाल खाने के बाद दूध पीने के बीच कम से कम दो घंटों का अंतराल जरूर रखना चाहिए।

अगर आप नाश्ते में कुछ नमक वाला खा रहे हैं तो इसके बाद या साथ में दूध पीने से परहेज करें। ऐसा करना आपकी सेहत पर बुरा असर डाल सकता है।

मछली के साथ दूध पीने की गलती भूल से भी न करें। दरअसल, दूध की तासीर ठंडी होती है इसलिए इसे किसी भी गर्म चीज के साथ नहीं पीना चाहिए। वहीं मछली की तासीर काफी गर्म होती है।

दूध पीने से पहले और बाद में या फिर साथ में कुछ फल नहीं खाने चाहिए। अगर आप इसके साथ संतरा, अननास जैसे खट्टे फल का सेवन करते हैं तो यह आपकी सेहत के लिए हानिकारक हो सकता है।