दूध से त्वचा में आता है निखार

इंसान का सबसे पहला आहार दूध ही होता है। अगर दूध नहीं तो जीवन में कई बीमारियां हमारे शरीर को घेर लेती है। दूध का सेवन स्वस्थ्य शरीर के लिए उपयोगी है। भारतीयों को दूध और दूध से बनी चीजें हमेशा से ही भाति हैं। लेकिन दूध सिर्फ सेहत के लिए ही नहीं बल्कि सौंदर्य के लिए भी बेहद अच्छा होता है। आपको बता दें कि दूध से सौंदर्य को निखारने के कुछ कमाल के टिप्स है।

जिस प्रकार दूध एक आदमी को बड़ा होने में मदद करता है उसी प्रकार से उसमें मौजूद प्रोटीन और विटामिन त्वचा के लिए भी बहुत उपयोगी माना गया है। दूध का प्रयोग करके चेहरे को निखारा जा सकता है और कई सारी त्वचा समस्याओं से भी छुटकारा पाया जा सकता है। चलिए जाने दूध के प्रयोग से चेहरे की सुंदरता में कैसे चार चांद लगाए जा सकते है।

अब आप सोच रहे होंगे कि दूध से कैसे त्वचा निखर सकती है? तो आईये आपको दूध से त्वचा निखारने के टिप्स बताते है। सबसे पहले आप कच्चे दूध को गुलाबजल में मिलाकर चेहरे पर लगाने से त्वचा पर निखार आता है। गुलाब के 2 फूलों को पीसकर आधा ग्लास कच्चे दूध में 30 मिनट तक भिगोएं, फिर इस लेप को आहिस्ता-आहिस्ता त्वचा पर मलें, सूखने पर ठंडे पानी से धुल दें, त्वचा गुलाबी और नर्म हो जाएगी।

इसके अलावा, दूध में थोडा सा नमक मिलाकर चेहरे पर सुबह-शाम लगाने से मुहांसे दूर होते हैं। एक और तरीका है मुंहासे दूर करने के लिए। आधा चम्मच काला तिल और आधा चम्मच सरसों को बारीक पीसकर दूध में मिलाकर मुहांसे पर लगाने से मुहांसे समाप्त हो जाते हैं।