शरीर को डीहाइड्रेशन से बचाने का सबसे अच्छा तरीका है दूध का सेवन !

आमतौर पर माना जाता है कि दूध का सेवन हड्डियों के लिए बेहद अच्छा है क्योंकि इसमें कैल्शियम काफी मात्रा में पाया जाता है। यही कारण है कि दूध का सेवन बच्चों से लेकर बड़ों तक को करने की सलाह दी जाती है। लेकिन क्या आप जानते हैं कि दूध सिर्फ हड्डियों के लिए ही अच्छा नहीं है, बल्कि इसके सेवन से शरीर को अन्य भी कई तरह के लाभ प्राप्त होते हैं। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

जब आप नाश्ते में दूध का सेवन करते हैं तो इससे आपका पेट लंबे समय तक भरा रहता है। नाश्‍ते में टोस्‍ट, दो एग वाइट के साथ एक गिलास दूध से बेहतर कोई चीज हो ही नहीं सकती। यह कार्बोहाइड्रेट, मिनरल और प्रोटीन वाला परफेक्‍ट नाश्‍ता है। आप चाहे तो दूध में कॉर्न फ्लेक्‍स या ओट्स ले सकते हैं।

शरीर को डिहाइड्रेशन से बचाने का सबसे अच्‍छा तरीका है कि एक ग्‍लास दूध पी लिया जाए। दूध में सोडियम और पोटेशियम होते हैं जो हमारे शरीर में इलेक्‍ट्रोलाइट का बैलेंस बनाए रखने में मदद करते हैं। इसलिए सोडा, एनर्जी ड्रिंक्‍स या किसी दूसरे सॉफ्ट ड्रिंक्‍स की जगह आप दूध का सेवन करें।

आपको शायद पता न हो लेकिन दूध के सेवन से शरीर का मेटाबॉलिज्‍म भी बेहतर तरीके से काम करता है। इसकी वजह से तेजी से और स्‍वस्‍थ तरीके से वजन घटाने में मदद मिलती है।

दूध पीने से हमारी हड्डियां और मांसपेशियां मजबूत बनती हैं। इस वजह से जिम में हमारी परफॉर्मेंस बेहतर होती है। जिम के बाद दूध पीने से न केवल थकान दूर होती है बल्कि ऐसे जरूरी पोषक तत्‍व मिलते हैं जो शरीर के ऊतकों में हुई टूटफूट की मरम्‍मत करते हैं।

यह भी पढ़ें-

खाली पेट चाय पीना होता है हानिकारक, हो सकता है एसिडिटी