Breaking News
Home / ज़रा हटके / हमारे मस्तिष्क से जुड़ी कुछ रोचक और जबरदस्त बातें

हमारे मस्तिष्क से जुड़ी कुछ रोचक और जबरदस्त बातें

मस्तिषक की ओर से शरीर के विभिन्न अंगो के कार्यों का पूर्ण नियंत्रण एवं नियमन होता है। अतः मस्तिष्क को शरीर का मालिक अंग भी कहा जाता हैं। इसका मुख्य कार्य ज्ञान, बुद्धि, तर्कशक्ति, स्मरण, विचार निर्णय, व्यक्तित्व आदि का नियंत्रण एवं पूर्ण नियमन भी करना है। लेकिन क्या आपको पता है? हमारे मस्तिषक से जुड़ी ये कुछ रोचक और जबरदस्त बाते…

1. दिमाग के बारे में यह तथ्‍य है कि हमारा दिमाग 5 वर्ष की आयु तक लगभग 95 % बढ़ता है। 18 वर्ष की आयु तक आते-आते 100% विकसित हो जाता है और उसके बाद इसका बढ़ना भी रूक जाता है।

Loading...

2. आपको पता है हमारा दिमाग सोते समय बहुत ज्यादा एक्टिव होता है और साथ ही अलग अलग लोगों के दिमाग की शेप भी विल्कुल अलग-अलग होती है। जब हम कुछ नया सीखते है तो दिमाग मे नई झुर्रियां भी विकसित होती है और जिस इंसान के दिमाग की जितनी अधिक झुरिया होती है वो इंसान उतना ज्यादा समझदार होता है।

3. हमारे दिमाग मे रोजाना लगभग 70,000 विचार आते है। 1 दिन में मस्तिष्क लगभग 60000 बार सोचने विचारने की क्षमता भी रखता है।

4. दिमाग हमारे शरीर का तकरीबन 2% हिस्सा है लेकिन यह कुल ऑक्सीजन और खून का लगभग 20% खपत करता है। साथ ही 40 % हिस्से का रंग ग्रे है और बाकि के 60 % हिस्से का रंग पूरी तरह सफेद होता है।

इंसान अपने दिमाग का सिर्फ और सिर्फ 10% हिस्सा इस्तेमाल करता है लेकिन यह बात कतई सच नहीं है। हम अपने दिमाग का पूरा इस्तेमाल करते है। बता दे की दिमाग को 5 मिनट से ज्यादा समय तक ऑक्सीजन न मिले तो ब्रेन परमानेंटली पूरी तरह डैमेज भी हो सकता है।

आपको बता दे की इंसान का ब्रेन लगभग 75% से ज्यादा पानी का बना होता है। शराब पीने के लगभग 7-8 मिनट के अंदर ही एक्टिव हो जाता है और हमे नशा भी होने लगता है।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *