पुदीना है आपके पेट का रामबाण इलाज

पुदीना अंग्रेजी में पेपरमिंट कहलाता है| इसे खाने से अनेक बीमारियों को दूर किया जा सकता है। यह दिमाग को तुरंत ताज़ा में अत्यंत फायदेमंद होता है| इस्का सेवन चाय या जूस के रूप में करने से शरीर को हैल्दी बनाया जा सकता है। इसका उपयोग सीमित मात्रा में करने से शरीर को अधिक लाभ मिलता है। पेट और सिर के दर्द को दूर करने में यह अत्यंत फायदेमंद है।  आइए जानें इसके फायदे  –

1. पेट के लिए रामबाण

पेट संबंधी समस्याओं को दूर करने में पुदीना बहुत लाभदायक है। इसका उपयोग करने से कब्ज, पेट में दर्द, ब्लोटिंग और गैस की समस्या को दूर किया जा सकता है। इसके सेवन से पाचन क्रिया सुचारु रहती है। इसका सेवन आप चाय के रूप में कर सकते हैं|

2. सिरदर्द दूर करे 

पुदीना सिरदर्द और माइग्रेन के दर्द को दूर करने में अत्यंत फायदेमंद है। सिर दर्द से अगर आप पीड़ित हैं तो पुदीने के तेल की सिर पर मालिश करें। इसके अलावा पुदीने का सेवन चाय के रूप में भी कर सकते हैं। यह तनाव से राहत दिलाने में अत्यंत कारगर है।

3. मुंह की बदबू से छुटकारा 

मुंह की दुर्गंध से निजात दिलाने में पुदीना बहुत फायदेमंद है|  यह एक फ्रेशनर की तरह काम करता है| पुदीने में जीवाणुरोधी गुण पाए जाते हैं जो मुंह में मौजूद बैक्टीरिया के कारण आने वाली गंध से  छुटकारा दिलाता है ।

4. दांतों को रखे हैल्दी

दांत संबंधी समस्याओं को दूर करने में पुदीना बहुत लाभदायक होता है।  इसमें जीवाणुरोधी गुण होते हैं जो मुंह के बैक्टीरिया को खत्म कर देते हैं।

Loading...