बीमारियों को हमेशा के लिए कहना है बाय-बाय? तो पुदीने का करें सेवन, मिलेंगे ढेरों फायदे

पुदीना सेहत के लिए बेहद लाभदायक माना जाता है। इसमें औषधीय गुणों की भरमार पाई जाती है। यह न सिर्फ बीमारियों से छुटकारा दिलाता है, बल्कि स्किन के लिए भी काफी मददगार साबित होता है। पुदीने में काफी पोषक तत्त्व होते हैं जिस वजह से यह कई बीमारियों को दूर करने में सहायक होता है। इसमें फाइबर, आयरन, मैंगनीज और फोलेट की भी अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। यह एंटीऑक्सीडेंट और विटामिन ए का स्रोत माना जाता है। आइये जानें इससे मिलने वाले फायदों के बारे में –

पाचन तंत्र रखे सुचारु

डाइजेस्टिव सिस्टम को सुचारु रखने में पुदीना अहम भूमिका निभाता है। अगर आपका पेट खराब है तो आप पुदीने की चाय का सेवन कर सकते हैं। इससे बनी चाय पीने से पेट का दर्द समाप्त हो जाएगा और पाचन तंत्र भी दुरुस्त रहेगा। आप चाहें तो पुदीने की पत्तियों का रस नींबू और शहद में भी मिला सकते हैं। ऐसा करने से भी पेट की बीमारियों से छुटकारा मिलेगा।

लीवर के लिए लाभदायक

लीवर के लिए काफी पुदीना बेहद फायदेमंद होता है। इसमें पोषक तत्व पाए जाते हैं जिसके चलते लीवर बेहतरीन तरीके से काम करता है। नियमित पुदीने का सेवन करें। फायदा मिलेगा।

याददाश्त बढ़ाए

पुदीने से बनी च्वइंग गम खाने से याददाश्त बढ़ती है। इस च्वइंग गम में पोषक तत्त्व पाए जाते हैं जिससे मेमोरी पर सकारात्मक असर पड़ता है।

कैंसर की रोकथाम करे

कैंसर से बचाव करने में पुदीना कारगर साबित होता है। इसमें भरपूर औषधीय गुण पाए जाते हैं जो कैंसर की रोकथाम करते हैं। पुदीने के पत्तों में तरह-तरह के एंजाइम मौजूद होते हैं जिसके चलते इस बीमारी से बचा जा सकता है।

गर्भवती महिलाओं के लिए लाभदायक

पुदीना प्रेगनेंट महिलाओं के लिए काफी अच्छा होता है। इसका सेवन करने से पाचन क्रिया सक्रिय रहती है। जी मिचलाने की समस्या को दूर करने में भी पुदीने के पत्ते प्रभावकारी होते हैं।

यह भी पढ़ें : मोटापे की वजह से बिगड़ गई है शेप, तो इन दो योगासन की मदद से आसानी से कम होगी चर्बी

जीभ के छालों से हैं परेशान? इन घरेलू नुस्खों को अपनाएं, मिनटों में मिलेगी राहत

 

Loading...