बार-बार होता है गर्भपात, जरूर पढ़े ये आर्टिकल

मां बनना यकीनन एक स्त्री के लिए सबसे बडा सुख होता है, लेकिन कुछ महिलाएं ऐसी भी होती हैं जिन्हें ईश्वर ये सुख तो प्रदान करता है लेकिन उनके जीवन में नन्हीं किलकारियां गूंजने से पहले ही उनकी सारी खुशियां छिन जाती हैं। मतलब, कुछ महिलाएं गर्भधारण तो करती है लेकिन शिशु को जन्म नहीं दे पातीं क्योंकि उनका गर्भपात हो जाता है। अगर आपके साथ भी बार-बार ऐसा हो रहा है तो आज हम आपको ऐसे कुछ उपाय बताते हैं, जिनकी मदद से आपकी यह समस्या आसानी से सुलझ जाएगी-
गर्भावस्था के शुरूआती दिनों में आप अपने भोजन में हींग को किसी न किसी रूप में अवश्य शामिल करें। इससे गर्भपात होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।
वहीं गर्भावस्था में महिलाओं के लिए नींबू और नमक वाली शिकंजी बहुत लाभकारी मानी जाती है। यह गर्भपात होने से भी बचाती है।
अगर अचानक से महिला को रक्‍तस्‍त्राव होने लगा है तो अनार के 100 ग्राम ताजा पत्तों को पीसकर उसे पानी में छान लें। उस पानी को गर्भवती महिला को पिला दीजिए और बचे हुए लेप को पेट के निचले भाग यानि पेडू पर लगा दें। ऐसा करने से रक्तस्राव रुक जाएगा।
अंकुरित भोजन भी गर्भवती स्त्री के स्वास्थ्य के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई प्रचुर मात्रा में उपलब्ध होता है, इसके अलावा सूखे मेवों का सेवन भी अवश्य किया जाना चाहिए।