कई बीमारियों से राहत दिलाती है मिश्री, जानिए

मिश्री का सेवन अक्सर भोजन के बाद बतौर माउथ फ्रेशनर किया जाता है। लेकिन यह सिर्फ मुंह का स्वाद ही नहीं बढ़ाती, बल्कि कई तरह की बीमारियों से भी छुटकारा दिलाती है। हर व्यक्ति को अपने घर मंे मिश्री अवश्य रखनी चाहिए। तो चलिए जानते हैं मिश्री से होने वाले लाभों के बारे में-

अगर आपके गले में खराश है या आपको जुकाम है तो आपके लिए मिश्री खाना अच्छा रहेगा। यह आपके गले को राहत पहुंचाने में बेहद प्रभावी है।

अगर गर्मी के मौसम में अक्सर नकसीर फूटती है। ऐसे में रक्त को रोकने में मिश्री की सहायता ली जाती है। इसके लिए आप मिश्री के टुकड़ों को पानी में डालें और तब तक इंतजार करें जब तक कि वह आधी घुल न जाए। अब, ब्‍लीडिंग को रोकने के लिए इस पानी की कुछ बूंदें अपनी नाक में डालें।

भोजन के बाद मिश्री खाने से व्यक्ति को ताजा सांसें तो मिलती हैं ही, साथ ही यह सौंफ के साथ मिश्री खाने से भोजन पचाने में मदद मिलती है।

मिश्री आपकी आंखों के लिए भी काफी अच्छा है। तो लोग इसका सेवन करते हैं, उनके मोतियाबिंद की परेशानी नहीं होती। साथ ही आंखों को हेल्‍दी बनाए रखने के लिए आप मिश्री का पानी पी सकती हैं।

ब्रेस्‍टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए मिश्री बहुत फायदेमंद होता है क्‍योंकि यह एक एंटी-डिप्रेसेंट की तरह काम करता है। दूध की मात्रा बढ़ाने के अलावा, इसमें मीठा कम होता है और इसका सेवन आसानी से किया जा सकता है।