ODI क्रिकेट में ऐसा करने वाली दुनिया की पहली महिला क्रिकेटर बनी मिताली राज

भारत और दक्षिण अफ्रीका की महिला क्रिकेट टीमों के बीच इस समय वनडे सीरीज खेली जा रही हैं। दोनों टीमों के बीच पांच मैचों की सीरीज का चौथा वनडे इंटरनेशनल मैच भारतीय जमीं पर खेला जा रहा हैं। मैच में टीम इंडिया की कप्तान मिताली राज ने 45 रनों की पारी खेल वनडे इंटरनेशनल में 7000 रनों का आंकड़ा छू लिया हैं। इसी के साथ वह वनडे क्रिकेट के इतिहास में ऐसा कारनामा करने वाली पहली महिला क्रिकेटर बन गई हैं।

चौथे मैच में मिताली ने 71 गेंद पर चार चौकों की मदद से शानदार 45 रन बनाये। बता दे मिताली के बाद वनडे इंटरनेशनल में सबसे ज्यादा रन बनाने वाली महिला क्रिकेटरों में दूसरे नंबर पर शैर्लेट एडवर्ड्स हैं, जिनके खाते में 5992 रन दर्ज हैं। अब तक मिताली ने 213 वनडे मैचों में 50.49 की औसत से 7019 रन जोड़े हैं। उनके नाम 7 शतक और 54 अर्धशतक भी दर्ज हैं। उनका बेस्ट स्कोर नॉटआउट 125 रनों का है।

मैच की बात करें तो भारतीय महिला टीम ने 50 ओवर में चार विकेट पर 266 रन बनाए। पूनम राउत ने नॉटआउट 104 रनों की पारी खेली। हरमनप्रीत कौर ने ताबड़तोड़ 54 रनों की पारी खेली। हरमनप्रीत कौर ने 35 गेंद पर 54 रन बनाए और इस दौरान सात चौके और एक छक्का लगाया।

यह भी पढ़े: हरे चने में भरपूर मात्रा में मौजूद होता है आयरन, दूर होती है खून की कमी
यह भी पढ़े: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी और भारत के प्रति आभार व्यक्त करते हुए कनाडा के ग्रेटर टोरोंटो इलाके में लगाए गए पोस्टर