मोदी ने पोखरण परमाणु परीक्षण से जुड़े वैज्ञानिकों का जताया आभार

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने बुधवार को राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस के मौके पर 1998 में पोखरण परमाणु परीक्षण में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने वाले भारतीय वैज्ञानिकों के प्रति आभार जताया। मोदी ने तत्कालीन प्रधानमंत्री अटल बिहारी वाजपेयी का भी स्मरण किया और कहा कि उन्होंने (श्री वाजपेयी) ने उस समय राजनीतिक साहस का परिचय दिया।

प्रधानमंत्री ने ट्वीट किया , “ आज राष्ट्रीय प्रौद्योगिकी दिवस पर हम 1998 में पोखरण परमाणु परीक्षण को अंजाम देने वाले अपने प्रतिभाशाली वैज्ञानिकों के प्रति आभार व्यक्त करते हैं। हम अटल जी के अनुकरणीय नेतृत्व को लेकर गौरवान्वित हैं , जिन्होंने उत्कृष्ट राजनीतिक साहस का परिचय दिया।”

मोदी ने वाजपेयी के नेतृत्व की प्रशंसा करते हुए एक वीडियो साझा किया। वीडियो में वह कहते नजर आ रहे हैं कि पोखरण परमाणु परीक्षण से देशवासी गर्व और आत्मविश्वास से भर गये। वीडियो में वाजपेयी के भाषण के कुछ अंश भी हैं, जिसमें उन्होंने परमाणु हथियारों के लिए भारत की ‘पहले इस्तेमाल न करने’ की नीति की घोषणा की थी। उल्लेखनीय है कि पोखरण परमाणु परीक्षण देश की तकनीकी की प्रगति के सफर में सबसे महत्वपूर्ण मील का पत्थर रहा है।

यह भी पढ़े: राजद्रोह कानून पर लगी सुप्रीम रोक