Breaking News
Home / देश / भारत का ऐसा एकमात्र सुपरस्टार एक्टर जिसे सेना ने दी लेफ्टिनेंट कर्नल की उपाधि

भारत का ऐसा एकमात्र सुपरस्टार एक्टर जिसे सेना ने दी लेफ्टिनेंट कर्नल की उपाधि

मलायलम फिल्मों का सबसे चर्चित नाम है एक्टर सुपरस्टार मोहनलाल विश्वनाथन नायर, मोहनलाल का जन्म 21 मई 1960 में केरल के पथ्यनाम्पिथ्या जिला के एलान्थूर में हुआ था। उनके पिता का नाम विश्वनाथन नायर जो एक वकील और सरकारी कर्मचारी थे, जबकि सान्ताकुमारी गृहणीं थीं।  बाद में मोहनलाल का परिवार तिरुवनंतपुरम के मुदावंमुगल में स्थानांतरित हो गया, जहां उनका ननिलहाल था। वह पहले मुदावंमुकल एल.पी.स्कूल जाने लगे और बाद में उन्होंने मॉडल स्कूल, तिरुवनंतपुरम में दाखिला ले लिया। वह स्कूल में एक सामान्य छात्र थे, जो कला की दुनिया की तरफ खिंचे; वह स्कूल- नाटकों में भाग लिया करते थे। छठी कक्षा में, युवा मोहनलाल अपने स्कूल में सर्वश्रेष्ठ अभिनेता चुने गए, जो पुरस्कार आम तौर पर दसवीं कक्षा के छात्रों द्वारा प्राप्त किया जाता था।

मोहनलाल की पहली फिल्म थी थिरनोत्तम (1978) फिल्म सेंसर बोर्ड में फंस गई और कभी रिलीज़ नहीं हुई। उन्हें पहली बार 1980 में सफलता मिली, उनकी मंजिल विरिन्या पूक्कल जबरदस्त हिट यानि ब्लॉकबस्टर साबित हुई। वर्ष 1983 में उन्होंने कई फिल्मों में काम किया। प्रख्यात पटकथा लेखक एम् टी वासुदेवन नायर द्वारा लिखित और आई वी शशि द्वारा निर्देशित, धोखे और छल की कहानी उयारंगलिल जबरदस्त चर्चित फिल्म रही। इसके बाद उन्होंने अपने निदेशक मित्र और कॉलेज के साथी प्रियदर्शन की पहली फिल्म पूचक्कोरू मूक्कुत्ति में हास्य भूमिका निभाई।

मलायलम फिल्मों में उन्हें चार बार राष्ट्रीय पुरस्कार मिला। मोहनलाल ने दो सर्वश्रेष्ठ अभिनेता का पुरस्कार, एक विशेष जूरी पुरस्कार और एक सर्वश्रेष्ठ फिल्म पुरस्कार (निर्माता के रूप में) जीता। 2001 में भारत सरकार ने उन्हें भारतीय सिनेमा के प्रति योगदान के लिए पद्मश्री से सम्मानित किया। सन 2009 में भारतीय प्रादेशिक सेना द्वारा उन्हें मानद लेफ्टिनेंट कर्नल का पद दिया गया, जो भारतीय सिनेमा के इतिहास में पहली बार हुआ था और श्री संकराचार्य संस्कृत विश्वविद्यालय, कलादी, द्वारा भी उन्हें मानद डॉक्टरेट दी गई थी। मोहललाल राष्ट्रीय और अंतर्राष्ट्रीय स्तरपर लाल के नाम से भी विख्यात हैं।

View this post on Instagram

తెలుగు నేర్చుకోవడం

A post shared by Mohanlal (@mohanlal) on

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *