मोमोज आपके सेहत के लिए होता है नुकसानदायक

मैदे और सब्जियों से बने हुए मोमोज खाने में बहुत अच्छे लगते हैं। कोई बच्चा हो या बड़ा सभी को यह बहुत पसंद होते हैं। मोमोज को मैदे की लोई बनाकर उसमें सब्जियों को बारीक काट कर उसमे भर कर बनाया जाता है और फिर इसको  स्टीम देकर या फ्राई करके पकाया जाता है।

आपको बता दें कि मेंदे में फाइबर की मात्रा बिलकुल भी नहीं पायी जाती लेकिन इसको सफ़ेद चमकदार बनाने के लिए बेंजोइल परऑक्साइड से ब्लीच किया जाता है जो शरीर के लिए बहुत नुकसान देह होता है क्योंकि मोमोज को बनाने के लिए मेंदे इस्तेमाल किया जाता है इसलिए इसको खाने से बहुत से नुकसान होते हैं।

इसलिए हम आपको बताने जा रहे मोमोज खाने से होने वाले नुक्सान के बारे में, जो जिसके बारे में पता होना बहुत आवश्यक है।

हम आपको बता चुके हैं कि मोमोज में फाइवर नहीं होता जिसकी वजह से इसे खाने से पेट संबधी समस्या जैसे कब्ज , पेट में गैस बाना और सिर दर्द जैसी कई समस्याओं का सामना करना पड़ सकता है।

मोमोज खाने से खून का ग्लूकोज जमने लगता है जिससे दिल संबंधी बीमारियां भी हो सकती हैं ।

मोमोज जब स्टीम किया जाता है या पकाया जाता है तो और यह एसिडिक बन जाता है। तो उसमे से प्रोटीन निकल जाता है इससे शरीर की हड्डियां कमजोर होती हैं ।

जो लोग मैंदे से बनी चीज़ या मोमोज रोज खाते हैं उनकी इम्यूनिटी कमजोर हो जाती है जिसके चलते उनको आये दिन बीमारी का सामना करना पड़ता है।

मैदे में हाई ग्लाइसेमिक इंडेक्स होता है इसलिए मोमोज खाने के बाद आपके शरीर में शुगर की मात्रा बढ़ जाती है जिससे डायबिटीज होने का खतरा बना रहता है।

यह भी पढ़ें-

अपनाएं ये पांच घरेलू नुस्खे चेहरा गोरा करने के लिए !