मूंग दाल का करें सेवन, शरीर की इम्युनिटी हमेशा रहेगी स्ट्रॉन्ग

भोजन में दाल का सेवन अकसर किया जाता है। आमतौर पर लोग खाने में लोग मूंग दाल, अरहर दाल, छिलके की दाल आदि को खाते हैं। दाल में प्रोटीन की अच्छी-खासी मात्रा पाई जाती है। इसका सेवन करने शरीर को काफी फायदा मिलता है। मूंग दाल की अगर बात करें तो यह दाल विटामिन ए, बी, सी और ई से भरपूर होती है। इसमें पोटेशियम, आयरन, कैल्शियम की भी अच्छी मात्रा पाई जाती है। इसे खाने से शरीर में कैलोरी भी ज्यादा नहीं बढ़ती है। आइये जानें मूंग दाल को खाने के अन्य फायदों के बारे में –

– मैग्‍नीशियम, फोलेट, कॉपर, राइबोफ्लेविन, विटामिन सी, विटामिन, फाइबर, फास्फोरस, पोटेशियम, मैग्नीशियम, आयरन, नियासिन, विटामिन बी -6, थायमिन और प्रोटीन की मात्रा अंकुरित मूंग दाल में भरपूर पाई जाती है जिससे शरीर एकदम फिट रहता है।

– ग्‍लूकोज लेवल मूंग दाल के स्‍प्राउट में काफी कम पाया जाता है। इसी कारण यह दाल डायबिटीज़ के पेशेंट्स के लिए बेहद फायदेमंद होती है।

– मूंग दाल में शरीर की इम्युनिटी बढ़ाने वाले गुण पाए जाते हैं। ऐसे में इसका सेवन करने से कई घातक बीमारियों से भी बचा जा सकता है। इस दाल में एंटी-माइक्रोबियल और एंटी-इंफलामेट्री तत्व पाए जाते हैं जो शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता को बढ़ाते हैं।

-इस दाल का सेवन करने से शरीर में मौजूद विषैले तत्व आसानी से बाहर निकल जाते हैं।

यह भी पढ़ें : जानिये मौजे पहन कर सोने के फायदे

खाना खाने के तुरंत बाद कभी ना करें ये काम, वरना……