मोबाइल का ज्यादा प्रयोग है हमारे स्वास्थ्य के लिए हानिकारक, जानिए कैसे

आजकल बच्चों से लेकर बूढ़ों तक हर कोई मोबाइल का प्रयोग कर रहा है। जहां इससे कई सुविधाएं मिलती हैं वहीं स्मार्ट फोन लोगों की सेहत बिगाड़ने का काम भी कर रहे हैं। आजकल कई लोग तो खाने से ज्यादा मोबाइल को एहमियत दे रहे है, सोते-जागते, उठते-बैठते, भोजन करते समय भी मोबाइल का प्रयोग करते हैं। आज हम आपको बताएंगे मोबाइल का ज्यादा प्रयोग करने से हम किन बीमारियों का शिकार हो सकते हैं।

सबसे बुरी बीमारी है रात को नींद ना आना। देर रात फोन पर चैटिंग करना, सोशल साइट पर एक्टिव रहना, लगातार कई घंटों तक फोन पर बात करने से आपको स्लीप डिसऑर्डर की प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है।

मोबाइल से निकलने वाली रोशनी आंखों की रोशनी पर भी बुरा असर डालती है। बिना पलक झपकाएं देर तक मोबाइल देखते रहने से आंखें शुष्क हो जाती हैं। जिससे जलन पैदा होना, धुंधला दिखाई देना आदि दिक्कतें आने लगती हैं।

मोबाइल का ज्यादा प्रयोग करने से आपको दिल से जुड़ी प्रॉब्लम का सामना करना पड़ सकता है। शोधकर्ताओं का मानना है कि फोन से निकलने वाली रेडिएशन दिल की कार्यप्रणाली में दिक्कते पैदा करती है। जिससेे व्यक्ति को क्रोनिक डिजीज जैसी बीमारियां हो जाती हैं।

पान का पत्ता सर्दी-जुकाम में है लाभकरी !