सुबह का नाश्ता है बेहद जरूरी, जानिए इसके फायदे

सुबह का वक्त हर किसी के लिए बेहद बिजी होता है। अक्सर देखने में आता है कि सुबह की भागदौड़ में अधिकतर लोगों का नाश्ता ही छूट जाता है, लेकिन ऐसा करना स्वास्थ्य के लिए बिल्कुल भी उचित नहीं होता। इससे शरीर के पोषक तत्वों में कमी तो आती है ही, साथ ही आपको अन्य भी कई तरह की समस्याएं होती हैं। तो चलिए आज हम आपको नाश्ता करने के कुछ बेमिसाल फायदों के बारे में बता रहे हैं-

आज के समय में अधिकतर लोग मधुमेह से ग्रस्त हैं और इसके पीछे कहीं न कहीं उनका लाइफस्टाइल भी जिम्मेदार है। आपको शायद पता न हो लेकिन नियमित रूप से अच्छा नाश्ता न करने से व्यक्ति डायबिटीज का शिकार हो सकता है।

सुबह का नाश्ता करने से व्यक्ति का वजन भी नियंत्रित रहता है। दरअसल, जब आप सुबह नाश्ता नहीं करते तो आपको जल्दी ही भूख लगती है और फिर व्यक्ति अपनी भूख को मिटाने के लिए कुछ भी खा लेता है, जिससे उसका वजन बढ़ने लगता है।

सुबह नाश्ता करने से भूख कम हो जाती है, जिससे आप भोजन कम करते हैं। 2011 में जर्नल ऑफ न्यूट्रीशन द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया कि जो लोग नाश्ता करते हैं, वो दिनभर कम भोजन करते हैं। जो लोग नाश्ता नहीं करते, उन्हें बार-बार खाने का मन करता है, जो ठीक नहीं।

नाश्ता सिर्फ शारीरिक जरूरतों को ही पूरा नहीं करता, बल्कि यह मस्तिष्क के लिए भी उतना ही जरूरी है। स्वस्थ मस्तिष्क के कामकाज के लिए कार्बोहाइड्रेट आवश्यक है। अपने दिन की शुरुआत करने के लिए उच्च गुणवत्ता वाले नाश्ते का सेवन कर आप अपनी याददाश्त और एकाग्रता के स्तर में सुधार कर सकते हैं, साथ ही अपने मूड और तनाव को भी सुधार सकते हैं।

इस मानसून में जरूर खाएं इम्यूनिटी बढ़ाने वाली ये 3 चीजें

वायरल फीवर को कुछ ही समय में कीजिए छूमंतर, जानिए कैसे?