Breaking News
Home / ज़रा हटके / इन पौधों के बारे में सुना आपने, ये हैं जानलेवा पौधे

इन पौधों के बारे में सुना आपने, ये हैं जानलेवा पौधे

आपने कई किस्म के पेड़, पौधे, फूलों के बारे में सुना होगा। कोई गर्म इलाके में पनपता है तो कोई ठंडे इलाके। कुछ पौधे तो ऐसे भी होते हैं जो कम से कम पानी में भी पैदा हो जाते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कुछ पौधे ऐसे भी हैं जो जहरीले होते हैं। जानिए ऐसे ही कुछ अजब-गजब पौधों के बारे में।

Loading...

 


सुसाइड ट्री
यह केरल और आसपास के समुद्र तटीय क्षेत्रों मे पाया जाता है। इसके फल के बीज बहुत विषैले होते हैं। इसमें एल्कलॉइड होता है, जो कार्डियो टॉक्सिक है जो ह्रदय और श्वसन तंत्र के लिए हानिकारक है। इससे केरल मे कई मौतें हुई हैं।

 


विस्टेरिया
यह फूल बैंगनी रंग का हैं। यह मुख्य रूप से जापान, संयुक्त राज्य अमेरिका के कुछ हिस्सों के साथ-साथ चीन में भी होता है। इस पौधे के किसी भी हिस्से को खाने से मुख्यतः माइग्रेन या सिरदर्द, कमजोरी, दस्त या बुखार जैसी परेशानियां हो जाती है। सो, अगर इस पौधे को देखें तो बस दूर से ही निहारें।

 

यूरोपियन यू
यूरोपियन यू यूरोप के सर्वाधिक पुराने पेड़ों मे से एक है। यह आम तौर पर धीमी गति से बढ़ते हुए 132 फीट तक लंबा होता है। इस पौधे की पत्तियां गहरे-हरे रंग की होती हैं। इससे भी दिल का दौरा सहित ह्रदय की अन्य बीमारियां होती हैं।

Loading...

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *