उच्च रक्तचाप से पीड़ित हैं अधिकतर लोग, ऐसे करें पहचान

रक्तचाप एक ऐसी समस्या है, जिससे आज के समय में काफी लोग परेशान रहते हैं। खासतौर से, भागदौड़ भरी जीवनशैली और अव्यवस्थित खानपान के चलते हाइपरटेंशन की बीमारी बेहद आम हो गई है। हाइपरटेंशन को लेकर लापरवाही बरती गई तो यह स्वास्थ्य के लिए खतरनाक साबित हो सकती है। आलम यह है कि बहुत से लोगों को इसके बारे में पता ही नहीं होता, जिसके कारण वह इसके उपचार के लिए कोई कदम नहीं उठाते। तो चलिए जानते हैं हाइपरटेंशन के लक्षण क्या हैं…

साइलेंट किलर के रूप में जाना जाने वाला हाइपरटेंशन वास्तव में बेहद खतरनाक होता है। हाइपरटेंशन हमारे शरीर को कई तरह से डैमेज करता है और हमें इस बात का पता भी नहीं चल पाता। अगर आप सच में इससे बचना चाहते हैं तो वक्त-वक्त पर ब्लड प्रेशर की जांच कराते रहें। इससे आपको पता चल जाएगा कि आपको हाइपरटेंशन है या नहीं। इसके लिए आपको अपने नर्स एवं डॉक्टर की सलाह लेनी चाहिए।

अगर आपका ब्लड प्रेशर 120-139 / 80-89 है तो समझ लीजिए आपको प्री-हाइपरटेंशन है। अगर ब्लड प्रेशर इससे ज्यादा 140/90 है तो आप हाइपरटेंशन से गुजर रहे हैं। हाइपरटेंशन से बचने के लिए आपको हेल्दी डाइट लेनी चाहिए। अपने वजन पर ध्यान देना चाहिए। अगर वजन गिर रहा है तो फौरन डॉक्टर को दिखाएं। हाइपरटेंशन से बचने का सबसे अच्छा उपाय है रोज ध्यान करें। व्यायाम करें और धूम्रपान से दूर रहें।