35 के बाद बन रही हैं मां, इन बातों को कभी न करें नजरअंदाज

बदलते समय में लोगों की प्राथमिकताएं बदलने लगी है। आजकल महिलाएं पहले अपने करियर की ओर ध्यान देती हैं, वहीं शादी के बाद भी महिलाएं जल्दी बच्चा नहीं करना चाहती। ऐसे में एक उम्र निकल जाने के बाद बच्चे को जन्म देने में महिला को कई तरह की कठिनाईयां होती हैं। अगर आप भी 35 के बाद मां बन रही हैं तो आपको परेशान होने की आवश्यकता नहीं है। कुछ बातों का ध्यान रखकर आप न सिर्फ हेल्दी प्रेग्नेंसी इंजाॅय कर सकती हैं, बल्कि एक स्वस्थ बच्चे को भी जन्म दे सकती हैं-

  • 35 की उम्र के बाद मां बनने वाली महिलाओं को अपने लाइफस्टाइल में थोड़ा बदलाव करना चाहिए। अगर आप धूम्रपान, शराब या किसी नशीली वस्तु का सेवन करती हैं तो आज ही इससे किनारा कर लीजिए। इसके साथ ही लेट नाइट पार्टी में ना जाएं। समय पर सोए और समय पर उठे।
  • गर्भावस्था में आप किसी भी तरह का तनाव न लें बल्कि जितना हो सके उतना पॉजीटिव रहें। याद रखें कि आपके नकारात्मक विचारों का असर सीधा बच्चे की हैल्थ पर पड़ेगा।
  • 35 की उम्र के बाद मां बनने वाली महिलाओं को योग और शारीरिक कसरत को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बनाएं। दिन में 2 बार योग करें। रोजाना कसरत करने से मां और बच्चे दोनों को फायदा होता है।
  • आपकी डाइट भी बच्चे की सेहत को प्रभावित करती है। इसलिए आप अपनी डाइट में हरी पत्तेदार सब्जियां, फल, साबुत अनाज और दालें खाएं ताकि आपको जरूरी विटामिन, फोलिक एसिड, कैल्शियम और लोह-तत्व मिल सके।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से

Loading...