देश के सबसे बड़े तेनजिंग नोर्गे नेशनल अवार्ड से नवाजे जाएंगे डॉ. नरेंद्र सिंह

18 वर्ल्ड रिकॉर्ड अपने नाम करने वाले डॉ. नरेंद्र सिंह जाने-माने पर्वतारोही है। उन्हें अब देश के सबसे बड़े तेनजिंग नोर्गे नेशनल अवार्ड से नवाजा जाने वाला है। हरियाणा के रेवाड़ी जिले के खंड नाहड़ के गांव नेहरूगढ़ के रहने वाले नरेंद्र सिंह की पर्वतारोही उपलब्धियों को देखते हुए उनका चयन इस अवॉर्ड के लिए किया गया है। उनके नाम पर केंद्रीय खेल मंत्री किरिन रिजिजू ने भी मुहर लगा दी है। उन्हें यह सम्मान प्रधानमंत्री की उपस्थिति में राष्ट्रपति के हाथों प्राप्त होगा।

29 अगस्त को खेल दिवस के अवसर पर डॉ. नरेंद्र सिंह को यह सम्मान मिलेगा। बता दे यह पर्वतारोहण के साहसिक खेल में भारत सरकार की तरफ से दिया जाने वाला सबसे बड़ा अवॉर्ड है। साल 2012 में डॉ. नरेंद्र पर्वतारोहण के बेसिक, 2013 में एडवांस, 2015 में एमओआई के साथ सभी कोर्स पास किये थे। यही नहीं उन्होंने 20 मई 2016 को नेपाल के रास्ते माउंट एवरेस्ट फतेह की। वे अब तक पांचों महाद्वीप की सबसे ऊंची चोटियां फतेह कर चुके है।

उनके द्वारा फतेह की गई सबसे ऊंची चोटियों में माउंट एवरेस्ट, किलिमंजारो, एलब्रुस, कोजास्को व ऑस्ट्रेलिया की 10 सबसे ऊंची चोटियां शामिल हैं। उन्होंने दक्षिण अमेरिका की सबसे ऊंची चोटी एकंकागुआ को फतेह किया है। पर्वतारोहण में 18 विश्व रिकॉर्ड स्थापित कर चुके नरेंद्र को विश्व की सभी वर्ल्ड रिकॉर्ड संस्थाओं से वर्ल्ड किंग का सम्मान मिला है। उन्हें पिछले साल लॉस एंजिलिस डेवलपमेंट इंस्टिट्यूट, लॉस एंजिलिस ने डॉक्टर ऑफ मोटिवेशन की उपाधि दी।

यह भी पढ़े: IPL 2020: VIVO के बाद अब इस कंपनी ने भी छोड़ी आईपीएल की स्पॉन्सरशिप
यह भी पढ़े: ISI और PAK भारत में हमले करवाने के लिए स्थानीय गैंगस्टरों की ले रहे मदद