चुटकी में दूर होंगे मुँह की बदबू,जानिए कैसे

मुंह से दुर्गंध आना बहुत बुरा लगता है। जैसे हमारे सामने अपना दोस्त अगर बात कई बार हम आपस में बैठकर बात करते हैं तो सामने वाले के मुंह से बदबू आती है, उससे बात करने में लोग कतराने लग जाते हैं, दातों में सड़न पायरिया कई वजहों से मुंह में बदबू के कारण बन जाते हैं, शायद ये समस्या हमारे आपके अपने दोस्तों और घर परिवार में भी होती हैं, कई लोग अपनी ये समस्या बताने में कतराते हैं और किसी के सामने बात नहीं कर पाते हैं लेकिन ये समस्या का और उसके मुंह से बदबू आए तो हम उससे बात करने से मना नही कर पाते हैं लेकिन अब आप उसे इस समस्या का समाधान बता सकते हैं ।

कैसे करें दातों की सही सफाई

किसी भी उपाय को करने से पहले ये सबसे जरूरी है कि आप अपने दांतों को दिन में दो बार अच्छी तरह ब्रश करके साफ करें । ब्रश करने के उपरान्त अपने जीभ को साफ करना भी बेहद जरूरी है, खाने पीने की वजह से जीभ पर एक परत जम जाती हैं, जो मुंह से बदबू का कारण बन जाती हैं ।

ग्रीन टी है गुणकारी

ग्रीन टी के इस्तेमाल से मुंह की बदबू को काफी हद तक कम किया जा सकता हैं । पानी पीने से मुंह में ताजगी बनी रहती है, और दांत में फंसे खाने के तत्व निकल जाते हैं, जिससे मुंह में खाना सड़ता नही हैं मुंह बार बार साफ होता रहता है ।

सरसों के तेल और नमक

दिन में एकबार सरसो के तेल में थोड़ा सा नमक मिलाकर मसूड़ों की मसाज करने से मसूड़े तो स्वस्थ रहते हैं और बदबू भी खत्म हो जाती हैं ।

सूखा धनिया

सूखा धनिया मुंह को तरोताजगी से भरने के लिए एक अच्छा श्रोत माना जाता है, अगर किसी के मुंह से बदबू आ रही है तो सूखे धनिये को मुंह में रखकर चबाने से मुंह की दुर्गंध खत्म हो जाती हैं ।

तुलसी की पत्तियों से करें मुंह की दुर्गंध दुर

तुलसी की पत्तियों में आयुर्वेद के कई गुण समाहित होते हैं, तुलसी की पत्ती चबाने से मुंह की बदबू दूर हो जाती हैं साथ ही मुंह के अंदर अगर कोई चोट है तो तुलसी के पत्ते इसमें भी ज्यादा असरदार साबित होते हैं ।

लौंग और सौंफ का करें सेवन

मुंह में लौंग रखकर चूसने से बदबू खत्म हो जाती है, साथ ही अगर आपके दांतों में दर्द है तो इसके लिए भी लौंग सबसे असरकारक मानी जाती हैं, वहीं सौंफ को मुंह में डालकर चबाने से मुंह की दुर्गंध खत्म हो जाती है ।

अनार की छिलके से करें मुंह साफ

अनार के छिलके मुंह को साफ करने के सबसे अच्छे उपायों में जाना जाता हैं अनार के छिलके को पानी में उबाल लें उस पानी को मुंह में डाल कर दिन में 4 से 5 बार कुल्ला करने इससे मुंह की बदबू दूर हो जाती हैं।

डेयरी प्रोडक्ट्स होते है बहुत फायदेमंद हमारे शरीर के लिये !