नीतीश सरकार में मंत्री बने मुकेश सहनी, कभी बॉलीवुड इंडस्ट्री में किया था काम

बिहार की नीतीश सरकार में इस बार विकासशील इंसा पार्टी (वीआईपी) के अध्यक्ष मुकेश सहनी को मंत्री पद मिला हैं। राज्यपाल फागू चौहान ने मुकेश सहनी को पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई। दरभंगा के सुपौल बाजार के रहने वाले मुकेश 19 साल की उम्र में ही घर छोड़कर मुंबई चले गए थे। जिसके बाद उन्होंने एक कास्मेटिक दूकान में जाकर सेल्समैन का काम किया। कुछ समय बाद वे बॉलीवुड इंडस्ट्री में फिल्मों के सेट डिजाईन का काम करने लगे थे।

आपको जानकर हैरानी होगी कि मुकेश ने ही नितिन देसाई की बॉलीवुड फिल्म ‘देवदास’ में सेट डिजाइन किया था। फिल्म सफल रही और बॉलीवुड में उन्हें काम मिलने लगा। उन्होंने अपनी कंपनी भी खोल ली। जिसका नाम मुकेश सिनेवर्ल्ड प्राइवेट लिमिटेड रखा। धीर-धीरे उन्हें मुंबई में अच्छी शोहरत मिली।

मुकेश सहनी सामाजिक कार्यों में रुचि लेते थे। 2010 में उन्होंने बिहार में सहनी समाज कल्याण संस्था की स्थापना की। धीरे धीरे उनका रुख राजनीति की तरफ होने लगा। 2014 के लोकसभा चुनाव में बीजेपी को समर्थन दिया और प्रचार भी किया। लेकिन बाद में बीजेपी से अलग हो गए। मुकेश चाहते थे कि बीजेपी उनकी जाति मल्लाह को शेड्यूल कास्ट में मंजूरी दे, लेकिन यह संभव न हो सका। बाद में उन्होंने 2018 में अपनी पार्टी विकासशील इंसा पार्टी बनाई।

इस बार वे एनडीए का हिस्सा थे। सिमरी बख्तियारपुर से मैदान में उतरे मुकेश चुनाव हार गए लेकिन उनकी पार्टी के चार विधायक निर्वाचित हुए। मुकेश ने शपथ लेने से कुछ देर पहले खुद ट्वीट कर मंत्री बनने की जानकारी दी थी। उन्होंने मुख्यमंत्री, गृहमंत्री और एनडीए के तमाम नेताओं का धन्यवाद। किया।

यह भी पढ़े: नीतीश कुमार सातवीं बार बने बिहार के मुख्यमंत्री, देखिये किस-किस को मिला मंत्री पद
यह भी पढ़े: शिवम दुबे ने दिवाली पर जलाए पटाखे, कप्तान कोहली की बात नहीं मानने पर हुए ट्रोल