शरीर के लिए रामबाण है मुलेठी, जानें इसके अन्य लाभ

मुलेठी एक फायदेमंद औषधि है जिसका इस्तेमाल अधिकतर पान में किया जाता है। मुलेठी का सेवन करने से अनेको बीमारियों से छुटकारा पाया जा सकता है। इसमें अधिक मात्रा में कैल्शियम, ग्लिसराइजिक एसिड, एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटीबायोटिक, प्रोटीन पाई जाती है जिससे आँख, मुँह, हार्ट आदि की समस्याओं से निजात पाया जा सकता है। आइए जानें मुलेठी के लाभ यहां –

आंखों की बीमारी से छुटकारा दिलाए

आंख की समस्या को दूर करने के लिए मुलेठी के काढे से आंखों को धोना चाहिए।  मुलेठी में थोड़ी मात्रा सौंफ की मिला लें और फिर इस मिश्रण को खाएं।  ऐसा करने से आंखों में जलन नहीं होगी और रोशनी बढ़ जाएगी।  इसके अलावा मुलेठी को पीस ले और पानी में मिला लें।  अब इस पानी में कॉटन को डालें और आंख पर लगाएं।  ऐसा करने से आंख से जुडी समस्या ठीक हो जाएगी।

कान और नाक की समस्याओं को दूर करे

कान और नाक की समस्याओं से निजात पाने के लिए मुलेठी बहुत लाभदायक होती है।  कान की समस्या को दूर करने के लिए दूध ले और उसमे मुलेठी व मुनक्का मिक्स कर दें।  अब इस मिश्रण को अच्छे से पकाएं और फिर कान में डालें।  नाक के रोग से छुटकारा पाने के लिए 3-3 ग्राम मुलेठी, छह छोटी इलायची, 25 ग्राम, थोड़ी मात्रा मिश्री की मिला लें।  अब इस काढे को नाक में थोड़ी मात्रा में डालें।  फर्क नज़र आएगा।

मुंह की बीमारी ठीक करे

मुलेठी खाने से मुंह के छालों से छुटकारा पाया जा सकता है।  मुलेठी में शहद मिक्स करके उस मिश्रण को चूसते रहें।  ऐसा करने से खांसी और गले की बीमारी को दूर किया जा सकेगा।

हार्ट प्रॉब्लम्स में फायदेमंद है मुलेठी

मुलेठी का सेवन करने से हार्ट प्रोब्लम्स को दूर किया जा सकता है।  रोज़ाना 3-5 ग्राम मुलेठी को खाने से हृदय रोग सही हो जाते है।  इसके खाने से पेट की समस्या से भी निजात पाया जा सकता है.

स्किन प्रॉब्लम्स में लाभदायक है मुलेठी

मुलेठी को खाने से स्किन प्रोब्लम्स से छुटकारा पाया जा सकता है।  मुलेठी का लेप पिंपल्स पर अप्लाई करने से वह चुटकियो में गायब हो जाते हैं।

जानिये ब्रश की जगह दातुन करने से होने वाले स्वास्थ्य लाभ !