मल्टीविटामिन मदद करता है याददाश्त तेज करने में और दिमाग की कमजोरी दूर करने में

ऐसा कई बार होता है की औरतें घर में चीजें रखकर भूल जाती हैं। आपको बता दे की क्लास में बच्चों को बार -बार पढने पर भी याद नही रहता और कई बार पुरुष भी आवश्यक बिल बगैहर भरना भूल जाते हैं। घर के बुजुर्ग भी यादाश्त कमजोर होने की लगातार शिकायत करते है। ऐसे में अपने भोजन में मल्टीविटामिन के सप्लीमेंट्स को शामिल करके आप अपनी याददाशत को अत्यधिक तेज कर सकते हैं।

कैसे बढ़ सकती है आपकी याददाशत

मल्टीविटामिन से याददाशत बहुत तेज होती है और दिमाग की कमजोरी दूर होती है। मल्टीविटामिन से दिमाग की कोशिकाएं अत्यधिक तेज हो जाती हैं।

अगर हम लगातार चार हफ्ते तक खाने में मल्टीविटामिन का प्रयोग करेगें तो दिमाग की क्रियाओं में बहुत बदलाव देखने को मिलेगा।

आपको बता दे की सेहतमंद रहने के लिए हमारे शरीर को 13 विटामिन्स की जरुरत पड़ती है। शरीर को स्वस्थ रखने के लिए सभी विटामिनों का अलग अलग कार्य होता है। A, B, C, D, E और आठ प्रकार के विटामिन होते है जो हमारे शरीर के लिए बहुत आवश्यक होते हैं। इनमें से कुछ विटामिन्स के फायदे नुकसान और स्त्रोत आज आप को बताएंगे।

विटामिन A की कमी से अंधापन, आंखों में सूखापन, रूखे बाल, सूखी त्‍वचा, बार-बार सर्दी-जुकाम, थकान, कमजोरी, नींद न आना आदि होता है।

विटामिन B काम्पलेक्स मेटॉबालिज्म बढ़ाता है साथ ही खाने से मिलने वाले पोषण को ऊर्जा में बदलने के काम करता है।

विटामिन C कोशिकाओं को स्वस्थ रखता है। यह दांत, त्वचा और आंखों के लिए जरुरी होता है। दूध, दही, संतरे, आंवले, अंगूर आदि में यह भरपूर मात्रा में पाया जाता है।

विटामिन D की मदद से शरीर में कैल्शियम का निर्माण होता है और कैल्शियम हड्डियों की मजबूती के लिए जरुरी होता है। सूरज की किरणे इसकी मुख्य स्त्रोत होती है।

यह भी पढ़ें-

अपनाए ये घरेलू उपाय माइग्रेन से छुटकारा पाने के लिए