अवश्य करें अलसी का सेवन वजन कम करने के लिए

लोग हमेसा फ्लैक्स सीड्स को कॉलेस्ट्रॉल कम करने के लिए सेवन करते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि फ्लैक्स सीड्स यानि अलसी के बीज को वजन कम करने के लिए भी अवश्य खाया जा सकता है। आइये जानते हैं कि फ्लैक्स सीड्स को खाने से कैसे वजन कम किया जा सकता है। साथ ही ये भी जानते हैं कि इसमें क्या-क्या तत्व मौजूद होता है…

फाइबर- फ्लैक्स सीड्स में फाइबर बहुत ही अधिक मात्रा में पाया जाता है। ये लंबे समय तक फाइबर की कमी नहीं होने देता। इसको खाने से भूख भी बहुत कम लगती है जिससे लोग ओवर ईटिंग से बचते हैं। ऐसे में वजन कम होना बहुत ही स्वाभाविक हो जाता है।

एंटीऑक्सीडेंट्स- फ्लैक्स सीड्स में लिग्नैन एंटीऑक्सीडेंट पाया जाता है जो वेट लॉस करने में बहुत ही में सहायक होता है। ये बॉडी से फैट बर्न भी करता है ।

लो कार्ब- फ्लैक्स से लो एनर्जी यूज होती है। इसमें शुगर और स्टार्च कम होता है। इसमें कम कैलोरी होती है। यहां तक की फ्लैक्स में पाए जाने वाला कार्बोहाइड्रेट फाइबर ही है।

आमेगा 3 फैटी एसिड- फ्लैक्स सीड्स में पाया जाने वाला आमेगा 3 एसिड पेट को शांत करता है और क्रेविंग को पूरी तरह खत्म करता है। इतना ही नहीं, इससे बढ़ती भूख भी शांत होती है। साथ ही ये ब्लड से बैड फैट को ठीक से एब्जॉर्व करता है।

प्रोटीन- फ्लैक्स सीड्स में 20 पर्सेंट प्रोटीन होता है जो कि वजन कम करने में बहुत मदद करता है। इसके सेवन से आपको लंबे समय तक भूख भी नहीं लगती।

यह भी पढ़ें-

पपीता और नींबू का सेवन सेहत के लिए वरदान है