गर्मी में अवश्य करें भिन्डी का सेवन, मिलेंगे यह लाभ

भिन्डी को बनाना जितना आसान है, खाने में भी यह उतनी ही मजेदार होती है। लेेकिन कुछ लोगों को यह कम पसंद आती है। अगर आपका नाम भी इनमें से एक है तो आप आज से ही इसे खाना शुरू कर दें क्योंकि यह हेल्थ के लिए भी उतनी ही अच्छी है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व जैसे विटामिन ए, बी, सी, प्रोटीन, कैल्शियम, पोटेशियम, मैग्नीशियम, फास्फोरस, आयरन, फाइबर, एंटीऑक्सिडेंट व खनिज पर्याप्त मात्रा में मिलते है। साथ ही यह कई तरह की शारीरिक समस्या को दूर करने में सहायक है। तो चलिए जानते हैं भिन्डी से होने वाले कुछ बेहतरीन स्वास्थ्य लाभों के बारे में-

बहुत कम लोग जानते हैं कि भिन्डी कैंसर को रोकने में बेहद प्रभावी है। इसका सेवन करने से कोलोन कैंसर होने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है। इसका विटामिन ए म्यूकस मेम्ब्रेन बनाने में मदद करता है, जिससे पाचन क्रिया बेहतर होती है।

मधुमेह ग्रस्त लोगों के लिए भिन्डी किसी रामबाण से कम नहीं है। दरअसल,भिन्डी में पाया जाने वाला यूगेनॉल शरीर में शर्करा के स्तर को बढ़ने से रोकता है।

अगर आप अपने बढ़ते वजन से परेशान हैं और वजन कम करना चाहते हैं तो भिन्डी का सेवन आपके लिए अच्छा रहेगा। भिन्डी में कैलोरी तो कम होती है ही, साथ ही इसका सेवन मेटाबॉलिज्म और पाचन क्रिया को बेहतर बनाता है, जिससे वजन कम करने में मदद मिलती है।