सर्दियों में अवश्य करें संतरे का सेवन, मिलेंगे ये फायदे

सर्दी के मौसम में आपको बाजार में संतरे बेहद आसानी से देखने को मिल जाएगें। विटामिन सी युक्त यह संतरे खाने में भी काफी मजेदार होते हैं लेकिन क्या आप इनसे प्राप्त होने वाले स्वास्थ्य लाभों के बारे में जानते हैं। नहीं न, तो चलिए आज हम आपको इससे होने वाले फायदों से अवगत करवाते हैं-

  • अगर आपको ब्लडप्रेशर की समस्या है तो आपको संतरे को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। दरअसल, संतरा सोडियम की मात्रा को नॉर्मल रख ब्लड प्रेशर को सही रखता है।
  • शायद आपको जानकर हैरानी हो लेकिन रोज़ाना संतरे का सेवन किडनी में होने वाली पथरी के खतरे को कम करता है। किडनी में पथरी होने पर आप संतरे के स्थान पर उसके रस को प्राथमिकता दें।
  • विटामिन सी से भरपूर संतरा शरीर को नुकसान पहुंचाने वाले फ्री रैडिक्लस से सुरक्षित रखता है। साथ ही इसमें पाया जाने वाला लाइमोनिन कैंसर सेल्स को बढ़ने से रोकता है।
  • संतरे में मौजूद विटामिन सी सर्दी-जुकाम में राहत दिलाता है। लोगों का ऐसा मानना है कि संतरे की तासीर ठंडी होती है इसीलिए इसे सर्दी-खांसी में नहीं खाना चाहिए लेकिन ऐसा कुछ भी नहीं होता है बल्कि संतरा या विटामिन सी वाले सभी फल सर्दी में राहत दिलाते हैं।

यह भी पढ़ें:

डायबिटीज जैसे गंभीर रोग से बचने के लिए जानिए इन बातों का रखे ध्यान

इन उपायों की मदद से आप बच सकते है माइग्रेन की गंभीर बीमारी से