गर्भावस्था में अवश्य पीएं जीरे का पानी, मिलेंगे स्वास्थ्य लाभ

गर्भावस्था के दौरान हर महिला अपना ज्यादा ध्यान रखती है। खासतौर से, इस अवस्था में तो वह अपने खान-पान को लेकर काफी सतर्क हो जाती है। अगर आप भी गर्भवती है तो इस दौरान जीरे के पानी का सेवन अवश्य करें। इससे आपको काफी लाभ मिलेंगे। तो चलिए जानते हैं इसके बारे में-

  • प्रैग्नेंसी के दौरान महिलाओं में खून की कमी होना आम है। ऐसे में अगर आप चाहती है कि आपको खून की कमी की समस्या से न गुजरना पड़े तो आप जीरे का पानी पीएं। जीरे का पानी पीने से शरीर में हीमोग्लोबिन बढ़ता और शरीर में आयरन की मात्रा संतुलित होती हैं।
  • कुछ महिलाओं को प्रैग्नेंसी के दौरान ब्लड प्रैशर कम व ज्यादा होने की समस्या होती है। ब्लड प्रेशर का घटना व बढ़ना गर्भस्थ शिशु के लिए अच्छा नहीं माना जाता। ऐसे में आप जीरे का पानी पीएं। जीरे में पोटेशियम भरपूर होता है, जिससे ब्लड प्रैशर कंट्रोल में रहता है।
  • जीरे के पानी में आयरन, पोटेशियम, विटामिन ए और सी भरपूर मात्रा में पाया जाता है, ऐसे में इसे पीने से रोग प्रतिरोधक क्षमता विकसित होती है।
  • गर्भावस्था में महिलाओं को अक्सर मॉर्निंग सिकनेस या मितली की समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में भी जीरे के पाउडर को 1 गिलास पानी में मिलाए। फिर इसमें सेंधा नमक और नींबू का रस मिलाकर पीएं। इससे मितली से राहत मिलेगी।

यह भी पढ़ें: