गर्भावस्था में अवश्य पीएं नींबू पानी, मिलेंगे जबर्दस्त लाभ

गर्भावस्था किसी भी स्त्री के जीवन का सबसे नाजुक दौर होता है। इस दौरान स्त्री को अपने खान-पान पर विशेष ध्यान देना होता है। अगर आप भी चाहती हैं कि आपका बच्चा हेल्दी बने तो इसके लिए आप नींबू पानी को अपने आहार का हिस्सा बनाएं। तो चलिए जानते हैं गर्भावस्था में नींबू पानी से होने वाले फायदों के बारे में-

  • गर्भावस्था में अमूमन महिला को कब्ज, पेट में दर्द व पाचन संबंधी समस्याओं का सामना करना पड़ता है। इस समस्या से बचने का सबसे आसान तरीका है नींबू पानी। यह आपके शरीर को हाईड्रेट रखता है और आपकी पेट संबंधी परेशानियों को दूर करता है।
  • शायद आपको पता न हो लेकिन गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में नींबू पानी विशेष रूप से लाभदायक होता है। दरअसल, इसमें पोटेशियम और कैल्शियम उच्च मात्रा में पाया जाता है जो गर्भ में पल रहे शिशु को पोषक प्रदान करता है। ये तत्व शिशु का मानसिक और शारीरिक विकास करने में मदद करते हैं और हड्डियों को भी मजबूत करता है।
  • गर्भावस्था के दौरान जैसे-जैसे समय बीतता है, महिला का वजन बढ़ता है। साथ ही उसके पैरों पर जोर पड़ने के कारण पैरों में दर्द व सूजन होने लगती है। ऐसे में आप नींबू पानी का सेवन अवश्य करें। दरअसल, विटामिन-सी और एंटीऑक्सीडेंट होने की वजह से नींबू पानी प्रेग्नेंसी के दौरान महिलाओं के पैरों में होने वाली सूजन को कम करने में मदद करता है।