एक बार अवश्य पीजिए यह जादुई चाय, जीएंगे सौ साल

Fall immune system booster - ginger and turmeric tea and ingredients, rustic wood background

जब भी चाय की बात आती है तो लोग इसे सेहत के लिए हानिकारक ही मानते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि एक चाय ऐसी भी है जो औषधीय गुणों से युक्त होती है। इतना ही नहीं, अगर आप इसे अपने डेली रूटीन में शामिल करते हैं तो इससे आपको कई तरह के लाभ होते हैं। जी हां, हम बात कर रहे हैं हल्दी-अदरक की चाय की। तो चलिए जानते हैं इसे बनाने के तरीके और इससे होने वाले लाभ के बारे में-

  • इस चाय को बनाने के लिए सबसे पहले एक पैन में पानी लेकर उबाल लें। इस पानी के उबलने के बाद इसमें हल्दी, अदरक, दालचीनी मिला लें और आंच धीमी कर दें। इसे 10 मिनट तक उबलने दें। अब इसे छान लें और थोड़ा शहद मिलाकर सेवन करें।
  • बता दें कि हल्दी में पाया जाने वाला मुख्य तत्व कुरकुमिन जीवनकाल को बढ़ाने में मदद करता है। मक्खियों पर किए गए एक शोध में पाया गया है कि कुरकुमिन जीवनकाल को बढ़ाने में मदद करता है। इस प्रकार आप भी इस चाय के सेवन से अपने जीवनकाल को बेहद आसानी से बढ़ा सकते हैं।
  • वहीं डायरिया, खराब पेट या पेट से जुड़ी अन्य परेशानियों में अदरक और हल्दी की चाय प्रभावी है। यह आपके पाचन तंत्र को मजबूत करके आपको राहत दिलाती है। इसके लिए हर रोज हल्दी और अदरक की एक कप चाय का सेवन करें।
  • अदरक और हल्दी का यदि एक साथ सेवन किया जाए तो इससे आपको कई तरह के संक्रमण से लड़ने में मदद मिलती है। इस प्रकार आपके जल्दी बीमार पड़ने की संभावना काफी हद तक कम हो जाती है।

अपनाएं कुछ घरेलू उपचार और दूर करे सर्दी जुकाम !