डिलीवरी के बाद जरूर खाएं घी, जानिए क्यों!

डिलीवरी के दौरान महिला केवल एक नए जीव को ही धरती पर नहीं लेकर आती, बल्कि यह खुद उसका भी दूसरा जन्म होता है। डिलीवरी के बाद महिला के शरीर में काफी कमजोरी आ जाती है और इस कमजोरी को दूर करने का एक ही उपाय होता है खान-पान। अगर डिलीवरी के बाद भोजन पर ध्यान न दिया जाए तो इससे कई तरह की शारीरिक परेशानियां खड़ी हो जाती है। आप भी डिलीवरी के बाद घी का सेवन अवश्य करें। तो चलिए जानते हैं डिलीवरी के बाद घी खाने के फायदों को-

बच्चे को जन्म देने के बाद शरीर की कमजोरी को दूर करने में घी मददगार होता है। इसके अतिरिक्त जोड़ों में आई चिकनाई की कमी को पूरा करने के लिए घी का सेवन करना चाहिए।

घी पोषक तत्वों से भरपूर माना गया है। बच्चे के जन्म के बाद मां को अपनी डाइट में ऐसी चीजों को शामिल करना जिसमें भरपूर मात्रा में पौषक तत्व मौजूद हो। खासतौर से, जब बच्चा जन्म के 6 महीने तक मां के दूध पर निर्भर रहता है, ऐसे में बच्चे को स्वस्थ रखने के लिए अपनी डाइट में घी जरूर शामिल करना चाहिए।

अक्सर डिलीवरी के बाद कुछ महिलाओं को पेट संबंधित परेशानियां उत्पन्न होने लगती है। ऐसे में पेट की परेशानियों से राहत पाने के लिए घी खाएं। घी में पाए जाने वाले पौषक तत्व कब्ज और गैस जैसे परेशानियों से राहत दिलती है।

सेहत के लिए वरदान होता है सोया हनी मिल्क, जानिए कैसे