ठंड में जरूर खाएं अमरूद और संतरा, डायबिटीज से लेकर इन बीमारियों से बचाते हैं पौष्टिक तत्व

सर्दियों के मौसम में लोगों के बीमारी होने की संभावना अधिक रहती है। ऐसा इसलिए भी होता है क्योंकि सर्दी के कारण लोगों में आलस आ जाता है और वह अपने खान-पान पर अधिक ध्यान नहीं देते हैं। ऐसे में आप कुछ ऐसे फल खा सकते हैं जो ना सिर्फ सर्दी में आपको ताकत प्रदान करते हैं बल्कि और भी कई स्वास्थ्य लाभ देते हैं। अमरुद से लेकर संतरे तक, कई फल ऐसे हैं जो आपके इम्यूनिटी को बूस्ट करते हैं और आपको बीमार होने से बचाते हैं। ये फल आपके डायबिटीज को भी कंट्रोल करते हैं और आपके ब्लड सर्कुलेशन को बेहतर करते हैं। आइए जानते हैं सर्दी में और कौन-कौन से फल हैं जो आप अपनी डाइट में शामिल कर सकते हैं।

संतरा: संतरा में विटामिन-सी और फाइबर होता है जो आपके इम्यून सिस्टम को बूस्ट करने में मदद करता है। इसके अलावा संतरा ब्लड शुगर के लेवल को भी कंट्रोल करता है, साथ ही कोलेस्ट्रॉल और स्किन से जुड़ी समस्या के लिए फायदेमंद होता है।

अमरूद: अमरूद फायदेमंद फल होता है। अमरूद के कई स्वास्थ्य लाभ हैं। अमरूद खाने से पेट से जुड़ी समस्या जैसे कब्ज, दस्त या ब्लोटिंग कम होता है। साथ ही प्रतिरक्षा बढ़ाने की क्षमता को ठीक करने की शक्ति भी होती है। अमरूद में फोलिक एसिड भी उच्च मात्रा में होता है जिसके कारण इसे गर्भवती महिलाओं को खाने की सलाह दी जाती है। वे नसों को भी शांत करते हैं और मांसपेशियों को आराम देने में भी मदद करते हैं।

केला: केला बहुत सारे लोगों का पसंदीदा फल होता है। केला पोटेशियम और आयरन दोनों का एक बड़ा स्रोत है, इस वजह से यह बहुत सारी स्वास्थ्य समस्याओं को बेहतर करने में मदद करता है। इसके अलावा केला पेट के लिए भी अच्छा होता है और वजन कंट्रोल करने में भी मदद करता है।

सेब: सेब में फाइबर होता है, साथ ही इसमें पानी भी अधिक मात्रा में होता है। यही वजह है कि सेब शरीर को हाईड्रेटेड रखता है। सेब डायबिटीज, हाई ब्लड प्रेशर, हृदय रोग जैसी बीमारी वाले मरीजों के लिए भी फायदेमंद होता है क्योंकि इसमें एंटीऑक्सीडेंट और फ्लेवोनॉयड होता है।

अनार: अनार में एंटीऑक्सीडेंट, विटामिन-सी के अलावा और भी बहुत से पोषक तत्व मौजूद होते हैं जो अर्थराइटिस, अल्जाइमर, पाचन जैसी समस्याओं के लिए बेहतर होता है। अनार में एंटी-इंफ्लेमेट्री गुण भी होता है जो शरीर के सूजन को भी कम करने में मदद करता है।

यह भी पढे –

ग्रीन-टी टाइप-2 डायबिटीज वालों के लिए होता है फायदेमंद, जानिए इसके और भी फायदे