सर्दियों में अवश्य खाएं सरसों का साग, रहें सेहत से भरपूर

सर्दिया अपनी चरम सीमा पर है।  ऐसा में हर किसी की गरमा गर्म चीज़ें खाने की चाहत होती है।  सर्दियों के दिनों में सबसे ज्यादा जिस चीज़ की खाने की इच्छा होती है वह है – सरसो का साग।  ये केवल टेस्ट में ही स्वादिष्ट नहीं होता परन्तु सेहत से भरपूर होता है।  सरसो के साग में विटामिन्स, मिनिरल्स, फाइबर और प्रोटीन अधिक मात्रा में होता है। आइए जानें इसके सेहत से जुड़े फायदे –

कैंसर से करे बचाव-

एंटीऑक्सीडेंट्स तत्वों से भरपूर सरसों का साग शरीर के लिए अत्यंत लाभदायक होता है।  इसके सेवन से बॉडी में इम्यून सिस्टम मजबूत बनता है।  इसका उपयोग ब्लैडर, पेट, ब्रेस्ट, फेफड़े, प्रोस्टेट और ओवरी के कैंसर में फायदेमंद है।

हार्ट के लिए लाभदायक-

सरसों के साग का इस्तेमाल करने से बॉडी में कोलेस्ट्रॉल लेवल कम हो जाता है और फोलेट का उत्पादन ज्यादा होता है। इसके उपयोग से कार्डियोवास्कुलर बीमारियों को भी दूर किया जा सकता है।

मेटाबॉलिज्म दुरुस्त रखता है-

सरसों का साग फाइबर का अच्छा स्रोत है।  ये बॉडी की मेटाबॉलिक क्रियाओं को कंट्रोल में रखता हैं। इसके उपयोग से डाइजेस्टिव सिस्टम भी स्वस्थ रहता है।

वजन कम करे-

सरसों के साग का सेवन कर के वजन को आसानी से घटाया जा सकता है।  इसमें कैलोरी कम होती है और फाइबर भरपूर होता हैं। यह मेटाबॉलिज्म को सुचारु रखता है।

हड्डियां बनाए मजबूत-

कैल्शियम और पोटैशियम की मात्रा सरसों के साग में अधिक पाई जाती है।  इसके इस्तेमाल से हड्डियों को मजबूत बनाया जा सकता है। हड्डियों से जुडी बीमारियों को सरसो के साग के सेवन से ठीक किया जा सकता है।

आंखों की रोशनी बढ़ाए-

विटामिन ए से भरपूर सरसों का साग आंखों की रोशनी को बढ़ाने में अत्यंत फायदेमंद होता है। इसका उपयोग सर्दियों में ज्यादा से ज्यादा करना चाहिए।