अपनी स्मरणशक्ति बढ़ाने के लिए जरूर खाये ये चीजें

वर्तमान समय में स्मरणशक्ति बढ़ाने के लिए बाजार में तरह-तरह के प्रोडक्ट्स आते हैं। वास्तव में किसी की भी स्मरणशक्ति बहुत कमजोर नहीं होती, न ही इस पर उम्र का कोई खास फर्क पड़ता है। बल्कि इससे पूर्ण रूप से बहुत अच्छी डायट नहीं मिलती है जिससे कारण ऐसा होता है। इसलिए ये कुछ खाद्य पदार्थ है जो आपके दिमाग को और स्ट्रांग बनाएंगे, आईये जानते है…..

  • अजवाइन की पत्तियां

विटामिन K, A और C से भरपूर होने के साथ ही इसमें एंटी-ऑक्सीडेंट की भी बहुत अच्छी मात्रा होती है। ये हमारे दिमाग को तेज करने में बहुत मदद करते हैं। इसलय इसके सेवन से आपको तेज दिमाग मिल सकता है।

  • दालचीनी

दालचीनी के मसाले को एक मसाले के रूप में काम में लिया जाता है। लेकिन आपको बतादे दालचीनी किसी ब्यूटी प्रोडक्ट से कतई कम नही है। तेज दिमाग के लिए आप दालचीनी के साथ शहद मिलकर इसका सेवन करे ऐसे में आप बहुत तेज दिमाग पा सकते है।

  • काली मिर्च

काली मिर्ची को भी खाने के पदार्थो में बखूबी इस्तेमाल किया जाता है। काली मिर्ची में पेपरिन होता है , जो कि इंडोरफिन्स के लेवल को पूरी तरह बढ़ाता है। इसके सेवन से आप बहुत ही तेज दिमाग पा सकते है और साथ ही तनाव की गंभीर समस्या भी दूर होने लगती है।

  • जायफल

जायफल के सेवन से दिमाग बहुत तेज होने लगता है इसका सेवन आप दूध में मिलाकर करे इसका प्रतिदिन सेवन करने से आप बहुत तेज दिमाग पा सकते है।

यह भी पढ़ें:

एल्युमिनियम फॉयल में पैक खाना बनता है इन गंभीर बीमारियों का कारण!

कमर दर्द से हैं परेशान, तो अपनाएं ये घरेलू नुस्खे