खुद को सेहतमंद रखनें के लिए अवश्य खाएं ये चीजे

भोजन में मौजूद अनेक प्रकार के पोषक तत्‍व मानव शरीर के विकास के लिए बहुत महत्‍वपूर्ण होते हैं। उनमें से आयरन और कैल्शियम भी एक है। आयरन की उपस्थिती से ही शरीर की रोग प्रतिरोधक क्षमता बहुत बढ़ती है और हम स्‍वस्‍थ रहते हैं। इसलिए हमें अपने आहार में आयरन से भरपूर खाद्य पदार्थों को अवश्य शामिल करना चाहिए। बहुत से ऐसे खाद्य पदार्थ है जिनमें आयरन और कैल्शियम बहुत ही भरपूर मात्रा में होता हैं। आईये जानते है उनके बारे में……

  1. पत्ता गोभी एंटीऑक्सीडेंट, विटामिंस, फोलेट और फाइबर से भरपूर होने के साथ आयरन के प्रमुख स्रोत भी होते हैं, इसका सेवन सब्जी या सलाद के रूप में अवश्य किया जा सकता है। यह आयरन की कमी को पूर्ण्तः दुर करता है। सूखे आडू प्रतिदिन आपके शरीर के लिए आवश्यक नौ प्रतिशत आयरन की जरूरत को पूरा करते हैं, इसलिए इसका सेवन अवश्य करें। अन्य मेवों की तरह किशमिश आयरन से भरपूर होता है, इसे दही, सलाद, दलिया में मुट्ठी भर डालकर अवश्य खाया जा सकता है।
  2. आलूबुखारा का जूस आयरन का सबसे महत्वपूर्ण स्रोत है, इसमें मौजूद विटामिन सी आपको शरीर को बहुत आसानी से आयरन को अवशोषित करने में मदद करती है। इसलिए खाने के साथ एक गिलास आलू बुखारा जूस का सेवन करें। सूखे खूबानी आयरन और अन्य पोषक तत्वों के बहुत बढ़िया स्रोत होते हैं, इन्हें कच्चा या पकाकर, डिब्बाबंद में या सूखे के रूप में उपलब्ध होने पर भी खाया जा सकता है, इसका सेवन शरीर के लिए बहुत लाभदायक होता है।
Loading...