शीत ऋतु में पानी की कमी से बचने के लिए अवश्य खाएं ये आहार

सर्दियां शुरू होने वाली है। सर्दियां शुरू होते ही हम पानी का सेवन कम करना शुरू कर देते है।  जितनी मात्रा में हम पानी गर्मियों में पीते है उतना सर्दियों में नहीं लेकिन पानी की आवश्यकता हमारे शरीर को हर सीजन में होती है।  ठंड की वजह से हम पानी पीना कम कर देते है जिसकी वजह से हम डिहाइड्रेशन का शिकार हो जाते है क्यूंकि शरीर से विषाक्त तत्वों का बाहर निकालने के लिए भरपूर मात्रा में पानी पीना अति आवश्यक है।  आज हम आपको बता रहे है कुछ ऐसे फल व सब्जियां जिनका सेवन करके आप सर्दियों में भी पूरी तरह से हाइड्रेट रह सकते है।

पालक का करें सेवन – पालक को हरी सब्जियों में सबसे श्रेष्ठ माना गया है।  पालक में विटामिन, प्रोटीन व आयरन के साथ बहुत से पोषक तत्व शामिल होते है जो हमारे शरीर में पानी की कमी को दूर करने में सहायक होते है।  पालक का सूप व सब्जी दोनों ही पानी की कमी को दूर करने में मदद करते है ।

2 दही खाएं – आप नाश्ते व लंच दोनों में दही को अपने आहार में शामिल करें।  दही में 85% पानी के अवयव मौजूद होते है।  दही में कैल्सियम मौजूद होने से इससे हड्डियां मजबूत बनती है।  इसके सेवन से पानी की कमी काफी हद तक पूरी हो जाती है।

ब्रोकली का करें सेवन – ब्रोकली कम ही लोग खाना पसंद करते है क्यूंकि यह स्वादहीन सब्जी होती है परन्तु इसमें 89% पानी मौजूद होता है।  इसे उबाल कर खाने से शरीर को भरपूर मात्रा में पानी मिलता है।

सेब को करें डाइट में शामिल  सेब में विटामिन सी, कैल्सियम, फाइबर जैसे अनेको पोषक तत्व पाए जाते है।  इसमें 89% तक पानी की मात्रा मौजूद होती है इसलिए अपने आहार में सेब को शामिल करें।

नींबू पानी पीएं – विटामिन सी से भरपूर नींबू शरीर से विषैले तत्वों को बाहर निकालने में हमारी बहुत सहायता करता है।  अतः सर्दियों में नींबू का करें भरपूर सेवन।  बहुत फायदा मिलेगा।