अवश्य खाये ये स्पेशल सलाद अगर आप गर्मियों में रहना चाहते है कूल

गर्मियों में दही, छाच, रायता, सलाद आदि चीजों का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है यह बात आप सभी जानते हैं, लेकिन आपको शायद ही इसका अंदाजा हो कि सलाद के कई सारे फायदे भी होते हैं और गर्मी में आपके लिए खाने में किस तरह के सलाद का सेवन करना बेहतर होगा। सलाद कहते ही हमारे दिगाम में सबसे पहले प्याज, गाजर, खीरा, मूली, चुंकदर, टमाटर आदि सब्जियों के नाम आते हैं लेकिन गर्मियों इनके अलावा और भी कई तरह के सलाद है जिनका सेवनकर आप स्वस्थ रहने के साथ-साथ कूल भी रह सकते हैं। तो आइए जानते हैं ऐसे ही कुछ सलाद के बारे में।

ब्रोकली सैलेड- हरी ताजी ब्रोकली हमारे स्वास्थ्य के लिए काफी फायदेमंद होती है इस बात से आप परिचित होंगे। वहीं गर्मियों इसके सलाद का सेवन करने के कई फायदे हैं। जानते हैं ब्रोकली सैलेड बनाने का तरीका। इसे बनाने के लिए आपको ब्रोकली, खीरा, प्याज, किशमिश, काजू, वॉटर चेस्टनट्स, म्योनिस क्रीम, शुगर और सिरका की जरूरत होगी। सामग्री का इस्तेमाल आप अपनी जरूरत के हिसाब से जरूरी मात्रा में कर सकते हैं। अब सलाद बनाने के लिए आप ब्रोकली, प्याज, किशमिश, काजू और वॉटर चेस्टनट्स को एक बर्तन में मिला लें। इसके बाद म्योनिस, शुगर और 2 चम्मच सिरका डालें और मिक्स करें। आखिर में जिस बर्तन में आपने सलाद तैयार किया है, उसे प्लास्टिक से कवर करें और फ्रिज में 4 घंटे के लिए रख दें। आपका ब्रोकली सलाद अब तैयार है।

तरबूज और पालक का सलाद- गर्मियों में तरबूज का सेवन करना कितना फायदेमंद है यह आपको बताने की जरूरत नहीं। वहीं तरबूज का सलाद गर्मियों में खाना आपके लिए कई तरह से लाभदायक होगा। जानते हैं इस सलाद को बनाने के तरीके का बारे में। तरबूज-पालक सलाद के लिए आपको एक तरबूज, 100g quinoa, 2 tbsp कद्दू के बीच, 80g पालक की छोटी पत्तियां, 1 एवोकाडो, पनीर, लाइम जूस और डलिया की जरूरत होगी। अब इसे बनाने के लिए quinoa को धोकर 200ml पानी में डालकर 15 मिनट तक पकाएं। दूसरी तरफ एक फ्राइंग पैन में कद्दू के बीज को धीमी आंच पर पकाएं। आखिर में एक बॉल में तरबूज, पालक, एवोकाडो, मिंट और पनीर डालकर उसमें लाइम जूस डालें। दोनों चीजों को मिला लें और आखिर में पके हुए quinoa और कद्दू के बीज के साथ उसे सर्व करें।

यह भी पढ़ें-

हाे जाएं सावधान अगर आप भी है आंख के थकावट से परेशान