अवश्य खाये सूपर फूड डिप्रेशन से छुटकारा पाने के लिए

आज के समय में वर्किंग स्टाइल के साथ पर्सनल लाइफ के बीच ताल बैठाना बहुत मुश्किल होने लगा है। ऐसे में कभी-कभी हमारी जिंदगी में कुछ चीजें ऐसी हो जाती है जिन्हें हैंडिल करना अत्यधिक मुश्किल हो जाता है।

जिसकी वजह से हम में से ज्यादातर लोग डिप्रेशन का शिकार हो जाते है या फिर उन पर टेंशन पूरी तरह हावी होने लगती है। ऐसे में इंसान अकेले रहना ही अत्यधिक पसंद करता है या यूं कहे कि लोगों के बीच होकर भी खुद में पूरी तरह खोया रहता है। इसलिए आज हम आपको कुछ ऐसे फ़ूड आइटम्स के बारे में यहाँ बताने जा रहे हैं जिन्हें खाकर आप अपने डिप्रेशन से चुटकियों में छुटकारा पा सकते हैं।

डार्क चॉकलेट

जैसा की हम सभी जानते है की चॉकलेट हर किसी को बहुत पसंद होती है, लेकिन अगर आप किसी से लड़ाई करने के बाद खाए तो ये आपकी टेंशन को पूरी तरह दूर भगा देती है। इसमें कोको और कम चीनी के साथ सेरोटोनिन नाम का पदार्थ पाया जाता है। ये एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके ब्लड प्रेशर को पूरी तरह नियंत्रित करने की कोशिश करते हैं जिस वजह से आपका गुस्सा और स्ट्रेस पूरी तरह कम होने लगता है।

दही

क्या आप यह जानते है कि दही में पाए जाने वाले बैक्टीरिया भी आपके मूड को पूरी तरह ठीक करने में बहुत मदद कर सकते हैं। दही में प्रोटीन और कैल्शियम बहुत अच्छी मात्रा में पाए जाते हैं जो कि आपके डिप्रेशन और गुस्से को कम करने में बहुत मदद करते हैं।

अखरोट

टेंशन और डिप्रेशन को पूरी तरह छूमंतर करने के लिए अखरोट को सबसे अच्छा और प्राकृतिक तरीका माना गया है। आपको बता दे की अखरोट में ओमेगा-3 फैटी एसिड पाया जाता है। ये एसिड आपके दिमाग में मूड को पूरी तरह रिफ्रेश करने वाले रयायन पैदा करता है। यही रसायन मूड को ठीक करने में बहुत सहायता करते हैं।

केला

डिप्रेशन न्यूरोट्रांसमीटर सेरोटोनिन की मात्रा बहुत कम होने पर होता है और केले में सेरोटोनिन की मात्रा सबसे अधिक पाई जाती है। इसे खाने से आपका गुस्सा और डिप्रेशन दोनों ही पूरी तरह दूर हो जाते हैं।

यह भी पढ़ें-

सेहत के लिए मूली का सेवन बहुत फायदेमंद होता है