डाइट में अवश्य शामिल करें एक कटोरी दलिया, फिर देखें कमाल

प्रोटीन युक्त दलिया स्वास्थ्य के लिए बेहद ही लाभकारी माना गया है। इसमें कई तरह के पोषक तत्व होते हैं जो आपके शरीर के लिए कई मायनों में आवश्यक है। इसे बच्चों से लेकर बड़ों तक हर किसी को अपनी डाइट में अवश्य शामिल करना चाहिए। तो चलिए आज हम आपको दलिए से होने वाले कुछ स्वास्थ्य लाभ के बारे में बता रहे हैं-

शरीर में कोलेस्ट्रॉल के स्तर को नियंत्रित करने में दलिए की मदद ली जा सकती है। दलिया में पाए जाने वाले घुलनशील और अघुलनशील फाइबर हाई कोलेस्ट्रॉल की मात्रा को नियंत्रित करके दिल के रोग होने की संभावना को भी काफी हद तक कम करते हैं।

अगर आप अपनी हड्डियों को मजबूती देना चाहते हैं तो दलिए को डाइट का हिस्सा अवश्य बनाएं। दरअसल, दलिया मैग्नीशियम और कैल्शियम का बहुत अच्छा स्त्रोत है। रोजाना इसका सेवन करने से बढ़ती उम्र में जोड़ों के दर्द की शिकायत नहीं होती।

वजन कम करने में भी दलिया बेहद मददगार है। कार्बोहाइड्रेट से भरपूर दलिया नाश्ते में खाने से वजन जल्दी ही नियंत्रण में आना शुरू हो जाता है। दलिया खाने से पोषक तत्वों की पूर्ति भी हो जाती है और लंबे समय तक भूख भी महसूस नहीं होती।

महिलाओं में आजकल ब्रेस्ट कैंसर की बीमारी काफी ज्यादा देखने को मिल रही है। लेकिन इससे बचने के लिए साबुत अनाज का सेवन फायदेमंद है। शोध में भी यह बात साबित हो चुकी है कि फाइबर से भरपूर दलिया ब्रेस्ट कैंसर की आशंका को कम कर देता है।